April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Vijay Nair: कौन है विजय नायर, जिसे केजरीवाल ने पहचानने से किया इनकार, आतिशी और सौरभ से क्या है कनेक्शन?

0
Vijay Nayar

Vijay Nayar

Vijay Nair: 10 दिनों तक ईडी की रिमांड में रहने वाले सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड आज 1 अप्रैल को समाप्त हो चुकी है। इसके बाद आज केजरीवाल की कोर्ट में पेशी हुई। राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। केजरीवाल अब तिहाड़ जेल नंबर 2 में अकेले रहेंगे। ईडी ने कोर्ट में कहा है कि केजरीवाल ने पूछताछ में विजय नायर का कनेक्शन आतिशी और सौरभ भारद्वाज से होने की बात कही है, लेकिन यह विजय नायर है कौन? चलिए जानते हैं उसके बारे में विस्तार से। 

 केजरीवाल सहयोग नहीं कर रहे

ईडी ने कोर्ट में कहा है कि ‘’केजरीवाल सहयोग नहीं कर रहे हैं सिर्फ बातों को गोल-गोल घूमा रहे हैं’’। इसके बाद ही कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा है। इस दौरान ईडी ने यह भी बताया कि ‘’पूछताछ के दौरान केजरीवाल ने बताया है कि विजय नायर उन्हें नहीं, बल्कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे’’। ईडी ने जब ये बात अदालत में बताई, उस दौरान केजरीवाल ने इस बात का खंडन तक नहीं किया।

Atishi and Sourabh

Also Read: Arvind Kejriwal: आईफोन का पासवर्ड नहीं बता रहे केजरीवाल, एप्पल ने भी किया इनकार, जेल जाते वक्त इन चीजों की मांग

मनीष सिसोदिया का करीबी 

बता दें कि विजय नायर का नाम उन लोगों में शामिल है, जिनकी शराब घोटाले में सबसे पहले गिरफ्तारी हुई थी। सीबीआई ने विजय नायर को मनीष सिसोदिया का ‘करीबी’ बताया था। विजय नायर कुछ सालों तक आम आदमी पार्टी का कम्युनिकेशन प्रभारी रहा है। वो एंटरटेनमेंट जगत का जाना-माना भी नाम है।  

OML कंपनी से की शुरुआत

खबरों के मुताबिक, नायर ने इंडी बैंड्स (Indie bands) के लिए मैनेजमेंट कंपनी OML की शुरुआत की थी। बाद में स्टैंडअप कॉमेडी और लाइव म्यूजिक शो पर ध्यान लगाया। OML यानी ओनली मच लाउडर ये एंटरटेनमेंट और इवेंट मीडिया कंपनी है। विजय नायर इसका CEO और डायरेक्टर भी रह चुका है। 

कई कंपनियों के साथ कर चुका काम

ओनली मच लाउडर के अलावा विजय नायर और भी कई कंपनियों से जुड़ा हुआ था। जैसे बेबलफीश और मदरस्वेयर जैसी कंपनियां के नाम शामिल हैं।  इनके अलावा वो वीयरडएस कॉमेडी, मोटरमाउथ राइटर्स और रेबेलियन मैनेजमेंट जैसी ऑनलाइन गेमिंग, बेटिंग और कॉमेडी शो की कंपनियों से भी जुड़ा था। खबरों के मुताबिक, 2014 तक विजय नायर लगभग 1 करोड़ डॉलर का मालिक था। नायर का नाम फॉर्च्यून इंडिया की ’40 अंडर 40′ लिस्ट में भी आ चुका है। 

सरकारी अफसरों को दिए 2 से 4 करोड़ रुपये

सीबीआई की FIR रिपोर्ट कहती है कि, ‘’मनीष सिसोदिया के सहयोगी अर्जुन पांडे ने शराब कारोबारी समीर महेंद्रू से 2 से 4 करोड़ रुपये लिए थे। ये रकम विजय नायर की ओर से अर्जुन पांडे ने ली थी। बाद में नायर ने ये रकम कथित रूप से शराब घोटाले में आरोपी बनाए गए सरकारी अफसरों को दी थी’’। 

‘साउथ ग्रुप’ से ली 100 करोड़ रुपये की रिश्वत

इसके आलावा यह भी आरोप है कि विजय नायर ने कथित रूप से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत ‘साउथ ग्रुप’ से ली थी। साउथ ग्रुप ने ये रिश्वत आम आदमी पार्टी के नेताओं को देने के लिए उसे दी थी। आरोप ये भी है कि एक बार विजय नायर ने वीडियो कॉल के जरिए केजरीवाल और गिरफ्तार आरोपी समीर महेंद्रू में बात भी करवाई थी। इसके तहत केजरीवाल ने समीर से कहा था कि ‘’विजय उनका आदमी है और उन्हें उसपर भरोसा करना चाहिए’’।  

#MeToo कैंपेन से जुड़े तार 

विजय नायर का 2018 में विवादों में घिरे थे जब #MeToo कैंपेन के तहत उन पर आरोप लगे थे। लेकिन कंपनी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था। दरअसल, 2018 में एक मीडिया हाउस ने रिपोर्ट छापी थी, जिसमें दावा किया था कि विजय नायर ने ओनली मच लाउडर में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए असुरक्षित माहौल बनाया था और अपने पद का दुरुपयोग किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, विजय नायर ने कथित रूप से एक महिला को बाथटब में आने को कहा था। एक और महिला कर्मचारी को उसने रात में 2 बजे मालिश करने को कहा था। 

विजय नायर केजरीवाल का ‘बेहद करीबी’

बता दें कि  दिसंबर 2022 में ईडी ने शराब घोटाला मामले में चार्जशीट दाखिल की थी। इसमें ईडी ने विजय नायर को सीएम अरविंद केजरीवाल का ‘बेहद करीबी’ बताया था। उसी साल आरोपी अमित अरोड़ा की रिमांड कॉपी में ईडी ने दावा किया था कि आम आदमी पार्टी के नेताओं के लिए विजय नायर और दूसरे लोगों को ‘साउथ ग्रुप’ ने 100 करोड़ की रिश्वत दी थी।  

Delhi Mukhymantri

ED और CBI दोनों के निशाने पर नायर

ईडी और सीबीआई, दोनों ही विजय नायर को गिरफ्तार कर चुकी है। इस मामले के तहत पिछले महीने ही ईडी ने तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को भी गिरफ्तार किया था। आरोप है कि कविता ने 19-20 मार्च 2021 को विजय नायर से भी मुलाकात की थी। अब विजय नायर के साथ केजरीवाल का नाम जुड़ रहा है। वहीं केजरीवाल तो आतिशी और सौरभ का नाम लेकर इस बात से पल्ला झाड़ते नजर आए।

 

Also Read: Arvind Kejriwal: पूछताछ में केजरीवाल ने लिया आतिशी और सौरभ भारद्वाज, कर रहे गुमराह करने की कोशिश!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *