March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग, जाइए क्या है रोहित और कोहली की पोजीशन

0
Shubman Gill

ICC ODI Ranking: भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजुदिगी में मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया. दोनों ही सीरीज में वो टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुने गए. जिसका फायदा अब उन्हें आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में मिला है. बल्लेबाजों की रैंकिंग में उन्होंने 45 स्थानों की लंबी छलांग लगाई हैं.

शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग

ICC ODI Ranking

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में गिल ने 122.50 की औसत और 120 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 245 रन बनाए. आखिरी मुकाबले में उन्होंने 130 रनों की तूफानी पारी खेली थी. जिसके बाद वो वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में लंबी छलांग लगाते हुए 38वें स्थान पर पहुँच गए हैं. जिम्बाब्वे दौरे पर कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली, दोनों को आराम का मौका दिया गया था. इसके बावजूद विराट 744 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पांचवें और रोहित छठे स्थान पर बरक़रार है.

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में 154 रन बनाने के बावजूद अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गए हैं. उन्होंने पहले और तीसरे वनडे में अर्धशतक जमाया था. इसके बावजूद उन्हें रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है.

बाबर आजम का टॉप पर कब्जा कायम

ICC ODI Ranking

बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC ODI Ranking) के टॉप पर अभी भी फ़िलहाल पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का कब्जा है. उनके नाम पर कुल 891 रेटिंग अंक है. जबकि दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन 789 रेटिंग अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. बात गेंदबाजों की करें तो, न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्टार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पहले स्थान पर है जबकि ऑलराउंडर में शाकिब अल हसन शीर्ष पर बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें : एशिया कप से पहले जसप्रीत बुमराह का ट्रेनिंग विडियो आया सामने, क्या टूर्नामेंट में करेंगे वापसी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *