March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

केरल में हुआ 2 साल के कोविड प्रतिबंधों के बाद ओणम समारोह, लोगों में दिख रहा भारी उत्साह

0
Onam 2022

Onam 2022: केरल में, त्योहार की तारीखें मलयालम कैलेंडर और स्थानीय परंपराओं और रीति-रिवाजों के अनुसार तय की जाती हैं। ओणम का उत्सव दस दिनों तक चलता है। वे चिंगम (अगस्त / सितंबर) के महीने में अथम नक्षत्र से शुरू होते हैं और ओणम थिरुवोनम के दिन पड़ता है। इस साल 10 दिवसीय ओणम उत्सव (Onam 2022) 30 अगस्त से शुरू हुआ और 8 सितंबर को समाप्त होगा।

पौराणिक कथाएं

Onam 2022

यह उन कारणों के कारण मनाया जाता है जो पौराणिक कथाओं के साथ-साथ पुरानी कृषि प्रथाओं से संबंधित हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, केरल पर कभी एक उदार असुर (राक्षस) राजा ‘महाबली’ का शासन था। उसके शासन काल में सभी एक समान थे और छल-कपट और चोरी अनसुनी थी। देवास लोकप्रियता से ईर्ष्या करते थे।

अच्छी फसलों का प्रतीक

Onam 2022

केरलवासी ओणम (Onam 2022) को महान राजा की घर वापसी के रूप में मनाते हैं। और ओणम मनाने का दूसरा कारण यह है कि यह साल का वह समय होता है जब पूरे केरल में अच्छी फसल इकट्ठी होती है।

2 साल बाद फिर से आया जोश

Onam 2022

इस साल, दो साल के कोविड प्रतिबंधों के बाद, लोगों ने भारी उत्साह के साथ ओणम (Onam 2022) की वास्तविक भावना को तेजी से अपनाया है। ओणम कई रंगों और स्वादों को आकर्षित करता है, और उत्सव थिरुवोनम के शुभ दिन पर अपने चरम पर पहुंच जाते हैं।

घरों को उत्तम फूलों के कालीनों से सजाया जाता है। पारंपरिक कला रूप और खेल हर जगह देखे जाते हैं और घरों को साफ और सजाया जाता है। स्वादिष्ट पायसम के साथ समाप्त होने वाली दावत के साथ, हर घर में विस्तृत भव्य दावतें देखी जा सकती हैं, जो यह सुनिश्चित करती है कि एकता और आशा का संदेश दूर-दूर तक फैले।

यह भी पढ़े:- ट्विन टावर्स की जगह अब नई आवासीय परियोजना होगी या होगा मंदिर? आरडब्ल्यूए के हाथ में सबकुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *