April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

चीन में तबाही मचा रहे Omicron Sub Variant BF.7 ने दी भारत में दस्तक, गुजरात में 2 और ओडिशा में 1 मामला आया सामने

0
Covid-19

Omicron Sub Variant BF.7 In India: चीन में कहर बरपा रहे ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BF.7 (Omicron Sub Variant BF.7) ने भारत में दस्तक दे दी है. भारत में अब तक इसके तीन मामले की पुष्टि हो चुकी है. जिसको लेकर अब भारत में भी अलर्ट जारी हो गया है.

गौरतलब है कि चीन समेत अन्य देशों में ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BF.7 के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बुधवार को स्वास्थ अधिकारियों के साथ अहम बैठक की थी.

गुजरात में दो और ओडिशा में मिला 1 मरीज

चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमीक्रोन (Omicron) के सब-वेरिएंट BF.7 (Omicron Sub Variant BF.7) के तीन मामले भारत में भी सामने आये हैं. जिसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की है.

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था.  बता दें कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है.

नए सब-वेरिएंट BF.7 के खिलाफ रहना होगा सतर्क

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने विशेष रूप से आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BF.7 (Omicron Sub Variant BF.7) के खिलाफ तैयार और सतर्क रहने पर जोर दिया. इसके साथ ही उन्होंने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका जैसे देशों में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर भी सतर्क रहने को कहा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि- कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित विभागों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है. मैं लोगों से कोविड वैक्सीन लेने का भी आग्रह करता हूं.

डॉ. मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने भारतीय SARS-CoV-2 INSACOG नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव केस सैंपल के पूरे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए निगरानी प्रणाली को मजबूत करने का निर्देश दिया, ताकि देश में चल रहे नए वेरिएंट का समय पर पता लगाया जा सके.

मामले में आज लिखा था राहुल गांधी को पत्र

गौरतलब है कि ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BF.7 (Omicron Sub Variant BF.7) के बढ़ते मामले को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने आज राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और राहुल गांधी को पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कड़ाई से कोविड के नियमों का पालन कराने की बात कही थी.

इसके साथ यह आग्रह किया था कि यदि ऐसा संभव नहीं हो तो आप देशहित में इस यात्रा को रद्द कर दे. जिसपर कांग्रेस ने इसे बीजेपी की साजिश पर यात्रा को रोकने के लिए एक कदम बताया था. गौरतलब है कि कांग्रेस की यात्रा इस समय हरियाणा में है.

ये भी पढ़ें- Amit Shah ने लोकसभा में देश के सामने रखा नशा मुक्त भारत का संकल्प, गुजरात में पकड़ी गई ड्रग्स की खेप पर दिया ये जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *