February 29, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Layoff: जल्द हजारों लोगों को नौकरी से धोना पड़ सकता है हाथ, ये बड़ी कंपनियां करेंगी छंटनी

0
amazon-flipkart-paytm

amazon-flipkart-paytm

Layoff: नए साल पर बड़ी टेक कंपनियों में छंटनी का दौर चालू है। गूगल, पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट ने हजारों कमर्चारियों को नौकरी से निकाला है। गूगल ने जहां हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया है वहीं खबरों की मानें तो गूगल के वॉइस बेस्ड गूगल असिस्टेंट और ऑगमेंटेड रियलिटी हार्डवेयर के ज्यादा कर्मचारियों की नौकरी गई है। खास तौर पर संवर्धित वास्तविकता (AR) डिवीजन में, जबकि फिटबिट के सह-संस्थापक जेम्स पार्क, एरिक फ्रीडमैन और अन्य फिटबिट नेता कथित तौर पर कंपनी छोड़ रहे हैं। कहा जा रहा है कि ”अब इनकी जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई (AI) का इस्तेमाल किया जाएगा।” वहीं Google ने बुधवार को वॉयस असिस्टेंट, इंजीनियरिंग और हार्डवेयर विभाग से नौकरियों में कटौती करने का ऐलान किया है।। नए पुनर्गठन मॉडल के तहत फिटबिट के लगभग पूरे स्टाफ को निकाल दिया जाएगा, और सैकड़ों को Pixel और Nest से भी निकाल दिया जाएगा।

कर्मचारियों को निकालने वाली पहली कंपनी

Also Read: पीएम मोदी ब्रह्मचर्य नियमों के साथ 22 जनवरी तक करेंगे उपवास, वैदिक परंपराओं के साथ होगी प्राण प्रतिष्ठा

नए साल की शुरुआत में नौकरी जाने से कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है। वहीं बेरोजगार होने से कर्मचारियों के सामने संकट का पहाड़ खड़ा हो गया है। अभी 2 सप्ताह पहले पेटीएम ने भी 1000 से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाल दिया था। यह उसके मौजूदा कुल कर्मचारियों का दस प्रतिशत था। 2024 की शुरुआत में कर्मचारियों को निकालने वाली पेटीएम पहली कंपनी थी।

फ्लिपकार्ट से भी जा सकती है नौकरी

इसके अलावा, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट भी अपने पूरे कर्मचारी में से 5-7 फीसदी कर्मचारियों को निकालने की रणनीति बना रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फ्लिपकार्ट जो छंटनी करेगी उसमें 1500 कर्मचारी शामिल होंगे। इनकी छंटनी का कारण ये है कि कंपनी वित्तीय तौर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है जिसके कारण कंपनी कर्मचारियों की छंटनी पर विचार कर रही है।

अमेजन से भी होगी छंटनी

खबरों की मानें तो अमेजन भी बहुत से लोगों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा सकती है। महीने की शुरुआत में ही बताया गया था कि अमेजन अपने प्राइम डिवीजन से सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकालने का सोच रही है। इसमें से ज्यादातर वे कर्मचारी हो सकते हैं जो ग्राहक सेवा विभाग में काम कर रहे हैं। इसमें वे कर्मचारी भी आ सकते हैं जो दूर से काम कर रहे हैं। हालांकि अभी तक इस बारे में कंफर्म नहीं हो पाया है कि कंपनी छंटनी के दौरान कितने लोगों को नौकरी से निकालने वाली है।

 

Also Read: पत्नी बनाती थी रील्स तो पति ने की रोकटोक, मायके वालों के साथ मिलकर उतारा मौत के घाट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *