March 1, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

IND vs SL : गेदबाजों के कमाल से फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, श्रीलंका को 42 रनों से दी मात

0
IND vs SL

IND vs SL : श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के सुपर-4 के मुकाबले में भारतीय टीम (Team India) ने 41 रनों से शानदार जीत हासिल कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया की बल्लेबाजों ने जिम्मा उठाया था तो श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में टीम के गेंदबाज आगे आकर खड़े हुए.

मैच (IND vs SL) में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम एक बेहतरीन शुरुआत के बावजूद 213 रनों पर ही सिमट गयी. लेकिन गेंदबाजों ने हार नही मानी और श्रीलंका को केवल 172 रनों पर ऑलआउट कर टीम को एक बेहतरीन जीत दिलाई.

रोहित शर्मा ने दिलाई बेहतरीन शुरुआत

Rohit Sharma

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने मिलकर एक बार फिर बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 80 रनों की शुरुआत दिलाई. रोहित ने 48 गेंदों पर 53 और गिल ने 19 रन बनाए. हालाँकि उसके बाद श्रीलंका ने स्पिन का ऐसा जाल बुना, जिसमे एक के बाद एक भारतीय बल्लेबाज फंसते चले गए. पिछले मैच के शतकवीर विराट कोहली केवल 3 रन ही बना पाए.

युवा स्पिनर ने मचाई तबाही

IND vs SL

श्रीलंका के युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे (Dunith Wellalage) ने टीम इंडिया को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचाया. शुरुआती 6 विकेट में से 5 विकेट उनके खाते में ही रखा. उन्होंने रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या को पवेलियन भेजा. केएल राहल (39) और ईशान किशन (33) को एक अच्छी शुरुआत जरुर मिली लेकिन कोई भी इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए.

विलेगे के अलावा पार्ट टाइम गेंदबाज चरिथ असालंका (Charith Asalanka) ने भी 4 विकेट झटके और भारतीय निचले क्रम को जल्दी समेटने का काम किया. हलांकि अंत में अक्षर पटेल ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 26 रनों की एक जुझारू पारी खेली और टीम को 200 रनों के पार पहुंचाया. उन्होंने मोहम्मद सिराज के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए महत्वपूर्ण 27 रन जोड़े.

वेलेंगे और डीसिल्वा की पारी गयी बेकार

IND vs SL

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकन बल्लेबाजों के ऊपर भारतीय तेज गेंदबाजों ने शुरुआत से ही दवाब बनाए रखा. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद सिराज ने मिलकर पॉवरप्ले के पहले 10 ओवर में ही मेजबान टीम के टॉप-3 बल्लेबाजों को पवेलियन पहुँचाया. उसके बाद का काम स्पिन गेंदबाजों ने किया. देखते ही देखते श्रीलंका के 6 बल्लेबाज केवल 100 रनों के भीतर ही पवेलियन पहुँच गए.

यहाँ से धनंजय डीसिल्वा (Dhananjay de Silva) को दुनिथ वेल्लालागे ने सातवें विकेट के लिए 63 रनों की लाजवाब सझेदारी कर टीम की जीत के उम्मीदों को जिन्दा रखा. लेकिन डीसिल्वा के 41 रनों के निजी स्कोर पर आउट होते ही पूरी टीम बिखर गयी. गेंदबाजी मे कमाल करने वाले वेल्लालागे अंत तक 42 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की तरफ से कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने फिर से सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. बुमराह और जडेजा के खाते में 2-2 विकेट रहा.

यह भी पढ़ें : IND vs SL : रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में पूरे किये 10 हजार रन, ख़ास मामले में सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *