April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

जानिए आपके घर में प्राकृतिक धूप के आने के क्या क्या है लाभ, नकारात्मकता को करता है दूर

0
Natural Sunlight

Natural Sunlight In Home: उचित मात्रा में प्राकृतिक धूप के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ अब निर्विवाद हैं। प्राकृतिक प्रकाश के बहुत से सकारात्मक पहलू हैं जिनकी अनदेखी नहीं की जा सकती है। साथ ही सूर्य की किरणे घर में आने से सभी मांगलिक कार्य भी ठीक प्रकार से पूर्ण होते है और सभी देवताओं का घर में वास रहता है। सूर्य के प्रकाश (Natural Sunlight) में कोई पूजन करने से वह कार्य शुद्धि के साथ संपन्न होता है।

प्राकृतिक प्रकाश सुरक्षित है

Natural Sunlight

प्राकृतिक रोशनी (Natural Sunlight) वाले घरों में अच्छी मात्रा में प्राकृतिक रोशनी होती है, जो रोशनी की अधिक सच्ची भावना प्रदान करते हैं। यह प्रकाश मन की नकारात्मकता को दूर करता है।

प्राकृतिक धूप किफायती है

Natural Sunlight

अपने घर में सूरज की रोशनी (Natural Sunlight) की मात्रा बढ़ाने के लिए सभी उपकरणों के साथ, आप वास्तव में अपने घर के मांगलिक कार्यों में सफलता देख सकते हैं। अतीत की खिड़कियों और दरवाजों में वायुरोधी इन्सुलेशन क्षमताएं नहीं थीं जो आज के उत्पादों के पास हैं। आज के दरवाजे और खिड़कियां ऊर्जा बचाते हैं।

मनोवैज्ञानिक लाभ

Natural Sunlight

ढलता सूरज दिन को आशावाद के दिन में बदल देता है। यह एक ऊर्जावान वातावरण बना देता है जो उत्पादक होता है। लोयोला विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग धूप में काम करते हैं, उनके पास छाया में काम करने वालों की तुलना में बेहतर अल्पकालिक संज्ञानात्मक शक्ति होती है।

अन्य अध्ययनों से पता चला है कि सूरज की रोशनी वाले क्षेत्रों में श्रमिक प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क के बिना श्रमिकों की तुलना में अधिक उत्पादक हैं। प्राकृतिक धूप (Natural Sunlight) वाले श्रमिक अन्य श्रमिकों की तुलना में कम दिन अवकाश लेते हैं। आपका घर एक कार्यस्थल नहीं हो सकता है, लेकिन शायद यह एक ऐसा स्थान है जो ऊर्जा, सकारात्मक दृष्टिकोण और उत्पादकता से लाभान्वित हो सकता है।

यह भी पढ़े:- दशहरा 2022 कब है? इतिहास, तथ्य, अनुष्ठान, उत्सव, महत्व और विजयादशमी के बारे में अन्य सभी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *