March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

श्वेत पत्र लाई केंद्र सरकार, कांग्रेस ने ब्लैक पेपर से दिया जवाब, पीएम बोले ‘काले कपड़ों’ में सदन को फैशन शो देखने को मिला”

0
White Paper, Black

White Paper, Black

PM Modi: मोदी सरकार ने लोकसभा में श्वेत पत्र पेश कर दिया है। बता दें कि NDA सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्वेत पत्र पेश किया है। दरअसल सरकार यह श्वेत पत्र यूपीए सरकार के दौरान कथित आर्थिक कुप्रबंधन के खिलाफ लेकर आई है। इसके जवाब में कांग्रेस ने की ‘ब्लेक पेपर’ लाने की घोषणा। वहीं पीएम ने भी करारा जवाब दिया है।

एक तुलनात्मक विश्लेषण होगा

वहीं बताते चलें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण के दौरान भी इस संबंध के बारे में घोषणा की थी। निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ”सरकार एक श्वेत पत्र पेश करेगी, जो यूपीए दशक और एनडीए दशक को कवर करेगा। इसमें यूपीए शासन के वित्तीय कुप्रबंधन और एनडीए शासन की वित्तीय समझदारी को दिखाने के लिए एक तुलनात्मक विश्लेषण होगा।”

Also Read: गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन के साइड वॉल गिरने से मचा हड़कंप, 4 लोग हुए घायल

15 घोटालों का हुआ जिक्र

इसके तहत जनता को ये बताया जाएगा कि मोदी सरकार ने आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए क्या-क्या कदम उठाए हैं? इस श्वेत पत्र में यूपीए के शासन काल में हुए 15 घोटालों का जिक्र किया गया है। इसमें 2G स्कैम, कोयला घोटाला, कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला के साथ-साथ ये चिटफंड, राष्ट्र्मंडल खेल, एयरसेल मेक्सिस, आईएनएक्स, लैंड डील, एंट्रीक्स देवास डील, रेलवे, कोल गेट, स्पेक्ट्रम, बीमा, पशुपालन, चारा घोटाला शामिल हैं।

ब्लैक पेपर लेकर आई कांग्रेस

गौरतलब है कि श्वेत पत्र के खिलाफ कांग्रेस ब्लैक पेपर लेकर आई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार (08 फरवरी 2024) को ब्लैक पेपर जारी किया है। खरगे ने कहा कि ”बीजेपी लोकतंत्र को खत्म कर रही है। इसके अलावा इसमें रोजगार, बेरोजगारी, महँगाई का मुद्या उठाया गया।”

सदन में काले कपड़ों में फैशन शो

बता दें कि पीएम मोदी ने सदन में कांग्रेस के ब्लैक पेपर पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्यसभा में कांग्रेस पर निशाना साधाते हुए कहा है कि, ‘काले कपड़ों में सदन को फैशन शो देखने का भी मौका मिला।’ ”कभी कभी कुछ काम इतने अच्छे होते हैं जो लंबे समय तक उपयोगी होते हैं। हमारे यहां कुछ अच्छी चीज कर लेते हैं तो परिवार में एक स्वजन ऐसा भी आ जाता है जो कहता है कि अरे नजर लग जाएगी काला टीका लगा देता हूं।”

पीएम मोदी आगे बोले कि ”आज पिछले 10 वर्षों में जो काम हुए हैं उसको किसकी नजर ना लग जाए इसलिए आज खड़गे जी काला टीका लगाकर आए हैं। आज हमारे कार्यों को नजर ना लग जाए इसलिए आप जैसे वरिष्ठ सांसद काला टीका लगाकर आए हैं तो ये अच्छी बात है।”

श्वेत पत्र में यह-यह लिखा गया है….

श्वेत पत्र में कहा गया है कि ”UPA सरकार संयुक्त प्रगतिशील गठबन्धन या संप्रग (United Progressive Alliance) ने देश की आर्थिक नींव कमजोर की, UPA काल में रुपये में भारी गिरावट हुई, बैंकिंग सेक्टर संकट में था, विदेशी मुद्रा भंडार में कमी हुई थी, भारी कर्ज लिया गया था और राजस्व का गलत इस्तेमाल हुआ।

 

Also Read: CM साय ने छत्तीसगढ़ को दी सौगात, हर घर पहुंचेगा पीने का साफ पानी!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *