March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

IND vs ENG: लॉर्ड्स में युजवेंद्र चहल ने दिखाया अपना जादू, शेन वार्न के बाद ऐसा करने वाले बने पहले स्पिनर

0
Yuzvendra Chahal

IND vs ENG: लॉर्ड्स में खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम को भले ही 100 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा हो. लेकिन, इस मैच में टीम के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने अपनी फिरकी का शानदार जादू चलाया. चहल (Yuzvendra Chahal) ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 47 रन खर्च कर 4 इंग्लिश बल्लेबाजों का शिकार किया. इसी के साथ उन्होंने कुछ ख़ास रिकार्ड्स को भी अपने नाम पर दर्ज करवा लिए.

लॉर्ड्स में भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Yuzvendra Chahal

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का यह प्रदर्शन लॉर्ड्स के मैदान पर किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस मामले में उन्होंने मोहिंदर अमरनाथ के 39 साल पुराने रिकार्ड् को तोड़ दिया है. मोहिंदर अमरनाथ ने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे.

उनके बाद इस मामले में दूसरे स्थान पर आशीष नेहरा हैं। नेहरा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 रन देकर तीन विकेट लिए थे. बात अगर पुरुष और महिला क्रिकेट को मिलाकर भी करें तो, चहल इस मामले में टॉप पर आते हैं. चहल के बाद अर्चना दास का नंबर आता है. दास ने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ 61 रन देकर चार विकेट चटकाए थे.

शेन वार्न की करी बराबरी

Yuzvendra Chahal

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने अपनी इस शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वार्न के एक ख़ास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. लॉर्ड्स के मैदान पर 4 या उससे अधिक विकेट लेने वाले चहल, वार्न के बाद दूसरे लेग स्पिन गेंदबाज है. वार्न ने 23 साल पहले 1999 विश्वकप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 9 ओवर में 33 रन खर्च कर 4 विकेट चटकाए थे.

इसके अलावा विदेश में चार या उससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाजों की लिस्ट में चहल संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इस मामले में वो कुलदीप यादव और रविन्द्र जडेजा की बराबरी कर ली है. यह कारनामा उन्होंने कुल पांचवीं बार किया है. उनसे आगे अब केवल अनिल कुंबले ही है. जिन्होंने विदेशों में कुल 7 बार यह कारनामा किया है.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG: विराट कोहली से जुड़े सवाल पर झल्लाएं रोहित शर्मा, पत्रकार को दिया करारा जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *