April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

The Vaccine War : कोरोना काल के काले दिनों पर बनी फिल्म हुई रिलीज, जिंदगी और मौत के बीच उम्मीदों की जंग है ‘द वैक्सीन वार’

0
The Vaccine War

The Vaccine War : कोरोना महामारी के समय सभी लोगों न काफी परेशाियों का सामना करना पड़ा। देश में कोरोना काल के समय एक ओर जहां इस महामारी के कारण देश में दहशत का माहौल बना हुआ था वहीं दूसरी ओर कोरोना की दवा बनाने के लिए मेडिकल क्षेत्र में भारतीय वैज्ञानिकों की जद्दोजहद भी जोरों शोरों से चल रही थी।

वैज्ञानिकों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए और दिन-रात एक करते हुए किस तरह इस महामारी की दवा बनाने में सफलता पाई, यह दिखाया गया है फिल्म द वैक्सीन वार (The Vaccine War) में, जो 28 सितंबर को सिनेमाघरों में रीलीज़ हो गई है। कोरोना काल में भारत द्वारा कोरोना की दवा बनाने की सच्चाई दिखाती यह फिल्म 10 भाषाओं में रिलीज़ हो रही है.

फिल्म की कहानी

The Vaccine War

फिल्म की कहानी मेडिकल क्षेत्र में भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus) की दवा बनाने पर केंद्रित है। नाना पाटेकर के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम गठित की जाती है जो इस जानलेवा वायरस की दवा बनाने में जुटी हुई है। इस टीम में ज्यादातर महिलाएं हैं और यह टीम अपने घर-बार और जान की परवाह न करते हुए बस -कोरोना की दवा बनाने के इकलौते मिशन पर आगे बढ़ रही है।

इस राह पर उन्हें कई तरह की आलोचनाओं और विरोधों का सामना भी करना पड़ता है। इन सबके बीच मीडिया भी इनके प्रयास को विफल करने में लगा हुआ है। अंतत: कैसे यह टीम वायरस की दवा बनाने में सफल होती है और किन-किन चुनौतियों और मुसीबतों से गुजरना पड़ता है यही इस फिल्म में दिखाया गया है।

फिल्म की स्टार कास्ट

The Vaccine War

थिएटर और फिल्म दोनों ही फील्ड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले दिग्गज कलाकारों ने इस फिल्म में काफी अच्छी एक्टिंग की है। नाना पाटेकर (Nana Patekar) ने इस फिल्म के जरिए एक अंतराल के बाद फिल्मों में वापसी की है और फिल्म में उन्होंने वैज्ञनिकों की टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख साइंसिस्ट का किरदार निभाया है। उन्होंने बलराम भार्गव का किरदार निभाया है।

पल्लवी जोशी इस फिल्म की निर्माता हैं और निर्माता होने के साथ-साथ पल्लवी जोशी ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग की है और दोनों ही मोर्चों पर उन्होंने अपने गहन अनुभव का परिचय दिया है। अनुपम खेर (Anupam Kher) ने भी बेहद अच्छे ढंग से किरदार निभाया है। रायमा सेन ने टीवी एंकर की भूमिका निभाई है, जो प्रोग्राम में अपने ही देश के मेडिकल विभाग को यह कहते हुए हताष करती रहती हैं कि भारत से इस वायरस की दवा नहीं बन पाएगी। लेकिन रायमा सेन ने काबिले तारीफ एक्टिंग की है।

विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी है फिल्म

द वैक्सीन वार का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने किया है जो इससे पहले ‘द ताशकंद फाइल्स’ और ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) का निर्देशन करके सुर्खियां बटोर चुके हैं। अपने हर एक्टर्स से वो काम लेना जानते हैं और उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि उनकी फिल्मों में ज्यादातर रंगमंच से जुड़े अभिनेता होते हैं जिसकी वजह से उनकी हर फिल्म हकीकत के काफी करीब लगती हैं और कलाकारों से काम लेना ज्यादा आसान हो जाता है।

इस फिल्म में वैज्ञानिकों की मनोदशा, हाव-भाव और वेदना को बखूबी दिखाया गया है। फिल्म के डायलॉग भी काफी जबरदस्त हैं। इस फिल्म में संगीत दिया है वनराज भतिअ और रोहित शर्मा ने और गीत लिखे हैं वसंत देव और श्रेया घोष ने। फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक काफी अच्छा है।

यह भी पढ़ें : Tiger 3 : “जिंदा रहे तो वापस आएंगे और नहीं, तो फिर जयहिंद”, सलामन खान की नयी फिल्म का टीजर हुआ रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *