December 8, 2023

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Aloe Vera for Skin: पिंपल्स और एक्ने की परेशानी को दूर करता है एलोवेरा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

0
https://dainikkhabarlive.com/?p=2889&preview=true&preview=true

एलोवेरा (Aloe Vera) स्किन से जुड़ी समस्याओं (Skin Problem) के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. एलोवेरा जेल से स्किन की खूबसूरती (Fairness) में निखार आता है और यह पिंपल्स और एक्ने (Pimples and Acne) की समस्याओं को दूर रखता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की सूजन को कम करने में प्रभावी है.

साथ ही यह स्किन की कई अन्य परेशानियां जैसे- झुर्रियां, ड्राई, लालिमा, रैशेज को भी कम कर सकता है. अगर आप भी अपनी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं, तो एलोवेरा से तैयार फेसपैक का इस्तेमाल करें. इससे स्किन की चमक बढ़ेगी. साथ ही यह कई समस्याओं को दूर करता है. तो चलिए आपको बताते हैं एलोवेरा को स्किन पर किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

एलोवेरा और गुलाबजल

https://dainikkhabarlive.com/?p=1664&preview=true

गुलाबजल और एलोवरा का मिश्रण (Rose Water With Aloe Vera) स्किन की लालिमा, खुजली और रैशेज को शांत करने में असरदार है. साथ ही यह स्किन की एलर्जी को भी कम कर सकता है. नियमित रूप से एलोवेरा और गुलाबजल का इस्तेमाल क्लिंजर के रूप में भी कर सकते हैं. इससे स्किन की परेशानियां कम होती हैं.

एलोवेरा और शहद 

https://dainikkhabarlive.com/?p=1664&preview=true

Skin पर शहद और एलोवेरा का मिश्रण (Aloe Vera With Honey) यूज किया जा सकता है. यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है. साथ ही इससे स्किन के दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती है. अगर आप स्किन की ड्राईनेस से जूझ रहे हैं, तो इस मास्क का इस्तेमाल करें. इससे काफी लाभ होगा.

एलोवेरा और दही

https://dainikkhabarlive.com/?p=1664&preview=true

दही और एलोवेरा (Aloe Vera With Curd) से तैयार मास्क स्किन की चमक को बढ़ावा देता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स गुण स्किन की चमक और रंगत में सुधार कर सकता है. साथ ही यह बैक्टीरियल समस्याओं को भी दूर करने में असरदार है.

हालांकि, एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन, ध्यान रखें कि कुछ लोगों को इससे एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है. इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

यह भी पढ़ें- WHO Report: कोरोना से भी बड़ा खतरा बन सकता है मेंटल हेल्थ, जानिए क्या कहती है डब्लूएचओ की रिपोर्ट ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *