April 21, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

अब आईपीएल में भी नहीं दिखेगा सुरेश रैना का जलवा, खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास किया एलान

0
Suresh Raina

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने क्रिकेट के सभी प्रारूप को अलविदा कह दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके रैना अब घरेलु क्रिकेट और आईपीएल में भी खेलते हुए नजर नहीं आयेंगे. रैना (Suresh Raina) ने 15 अगस्त 2020 को महेंद्र सिंह धोनी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. इसके बाद आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. जिसके कारण आईपीएल 2022 के ऑक्शन में उन्हें कोई खरीददार नहीं मिल पाया था.

सोशल मीडिया पर दी संन्यास की जानकारी

सुरेश रैना (Suresh Raina) ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास की जानकारी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा “मेरे देश और मेरे राज्य उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गर्व की बात रही. मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने संन्यास का एलान करना चाहूंगा. मैं बीसीसीआई, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन चेन्नई सुपर किंग्स, राजीव शुक्ला सर और अपने सभी फैंस को धन्यवाद कहना चाहूंगा.”

रैना साल 2011 की वर्ल्ड कप विनिंग टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं. इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता में उनका काफी बड़ा हाथ रहा है. जिसके कारण उन्हें मिस्टर आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है.

आईपीएल में बना चुके हैं कई बड़े रिकॉर्ड

Suresh Raina

सुरेश रैना (Suresh Raina) एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल के फाइनल, क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है. इसके अलावा उन्होंने ऑफ में सबसे ज्यादा रन (714) प्लेऑफ और फाइनल मैच को मिलाकर सबसे ज्यादा छक्के (40) सबसे ज्यादा चौके (51) सबसे ज्यादा अर्धशतक (7) सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंद) और पावरप्ले में सबसे बड़ा स्कोर  (87 रन) भी बनाया है.

भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी

Suresh Raina

बात अगर सुरेश रैना (Suresh Raina) के इंटरनेशनल करियर की करें तो, उन्होंने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी-20 मुकाबले खेले. जिसमे उन्होंने क्रमशः 768, 5615 और 1604 रन बनाए. रैना ने वनडे में 5 टेस्ट में 1 और टी20 में 1 शतक लगाया. खेल के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले वो भारतीय खिलाड़ी थे.

यह भी पढ़ें : श्रीलंका के खिलाफ आज खेला जाएगा भारत का मुकाबला, फ्री में मैच का लाइव प्रसारण देखने के लिए अपनाए यह तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *