March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

छठी बार एशिया का बॉस बना श्रीलंका, फाइनल में पाकिस्तान को 27 रनों से दी पटखनी

0
Asia Cup 2022

SL vs PAK Asia cup 2022 Final: एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला गया. श्रीलंका ने मुकाबले (SL vs PAK) को 23 रनों से जीतकर छठी बार एशिया कप की ट्राफी पर अपना कब्जा जमा लिया. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने भानुका राजपक्षे की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 6 विकेट पर 170 रनों का स्कोर खड़ा किया. जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 147 रनों के स्कोर पर सिमट गयी.

पाकिस्तान की शानदार शुरुआत

SL vs PAK

एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले (SL vs PAK) में टॉस की बाजी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने जीती और उन्होंने ओस की स्थिति और पुराने रिकार्ड्स को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. टीम के तेज गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए श्रीलंका के शुरूआती 5 विकेट केवल 58 रनों पर झटक लिए. पाथुम निसांका (8), कुसल मेंडिस (0), धनंजय डी सिल्वा (28), दानुष्का गुणातिलाका (1), दासुन शनाका (2) जल्दी आउट हो गए.

भानुका राजपक्षे की शानदार अर्धशतकीय पारी

SL vs PAK

SL vs PAK: बेहद ही कम रनों के स्कोर पर 5 विकेट गवांकर मुश्किल में फंसी श्रीलंका को भानुका राजपक्षे और वनिंदु हसरंगा का सहारा मिला. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 58 रन की साझेदारी निभाई. हसरंगा ने 21 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए. उसके बाद राजपक्षे ने चमिका करुणारत्ने के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 31 गेंदों पर 54 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम का स्कोर 170 रनों तक पहुंचा दिया.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार किसी टीम की ओर से छठे और सातवें विकेट के लिए 50+ रन की पार्टनरशिप हुई है. इस दौरान राजपक्षे ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए 45 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 71 रनों की पारी खेली. पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं, नसीम शाह, शादाब खान और इफ्तिखार अहमद को एक-एक विकेट मिला.

छठी बार चैंपियन बनी श्रीलंका

SL vs PAK

SL vs PAK: लक्ष्य का पीछे करने उतरी पकिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं हो पायी. युवा गेंदबाज प्रमोद मदुशन ने पारी के चौथे ओवर में 2 लगातार गेंदों पर कप्तान बाबर आजम और फखर जमान को आउट करके पाकिस्तान को बड़े झटके दिए. उसके बाद मोहम्मद रिजवान और इफ्तिकार अहमद के बीच तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी जरुर हुई. लेकिन, इस दौरान श्रीलंका के गेंदबाजों ने दोनों ही बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. जिसके कारण बढ़ते रन रेट के दवाब में इफ्तिकार मदुशन का तीसरे शिकार बने.

इफ्तिकार ने 31 गेंदों पर 32 रन बनाए. इस बीच रिजवान ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 16वां अर्धशतक लगाया. लेकिन,पारी के 17वें ओवर में हसरंगा ने रिजवान, आसिफ अली और खुशदिल शाह को आउट करके मैच को पूरी तरह से श्रीलंका के पक्ष में कर दिया. रिजवान और इफ्तिकार के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज 20 रनों के आंकड़ें को भी छू पाया. और श्रीलंका ने 23 रनों से शानदार जीत हासिल कर छठी बार एशिया कप की ट्राफी पर अपना कब्ज़ा कर लिया. श्रीलंका के लिए मदुशन ने चार और हसरंगा ने तीन विकेट झटके

यह भी पढ़ें : टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियन टीम को लगा बड़ा झटका, कप्तान एरोन फिंच ने लिया संन्यास लेने का फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *