March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलियन टीम को लगा बड़ा झटका, कप्तान एरोन फिंच ने लिया संन्यास लेने का फैसला

0
Aaron Finch

Aaron Finch Retirement: टी20 क्रिकेट की मौजूदा चैम्पियन टीम ऑस्ट्रेलिया के ऊपर घरेलु मैदान पर खेले जाने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप में ख़िताब को बचाने का दवाब रहेगा. उससे पहले कंगारू टीम को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल सिमित ओवर क्रिकेट में टीम के कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch) ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसला कर लिया है. रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाने वाला मुकाबला उनके करियर का आखिरी मुकाबला होगा. हालाँकि टी20 वर्ल्ड कप में वो टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे.

रविवार को आखिरी वनडे मुकाबला खेलेंगे आरोन फिंच

Aaron Finch

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch) ने लम्बे समय से चल रहे अपने खराब फॉर्म के चलते वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया है. पिछले 7 वनडे मैचों में फिंच केवल 26 रन ही बना पाए हैं. फिंच ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप को अपना अंतिम लक्ष्य बताया था, मगर अपनी खराब फॉर्मे के कारण उन्हें इस फॉर्मेट से पहले ही संन्यास लेना पड़ा. फिंच ने शनिवार को जारी में एक बयान में कहा कि, “अब समय आ गया है कि एक नए कप्तान को अगले वनडे विश्व कप की तैयारी करने और जीतने का सबसे अच्छा मौका दिया जाए”

ये 3 खिलाड़ी है अगली कप्तानी के प्रबल दावेदार

ख़बरों की माने तो, फिंच (Aaron Finch) के संन्यास लेने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद टीम के नए कप्तान का ऐलान कर सकता है. स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस इसके प्रबल दावेदार हैं. उससे पहले साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करने वाले फिंच ने अपने संन्यास का एलान करते हुए कहा,

यह कुछ अविश्वसनीय यादों के साथ एक शानदार सफर रहा है. मैं खुद को काफी भाग्यशाली मानता हूँ कि मै इतने शानदार वनडे टीम का हिस्सा बन पाया. समान रूप से, मुझे उन सभी का आशीर्वाद मिला है जिनके साथ मैंने खेला है और कई लोग पर्दे के पीछे हैं. मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने इस मुकाम तक मेरी यात्रा में मदद और समर्थन किया है.

शानदार रहा है वनडे करियर

Aaron Finch

न्यूजीलैंड के खिलाफ केर्न्स के काजलिस स्टेडियम में खेला जाने वाला अंतिम मुकाबला फिंच (Aaron Finch) के वनडे करियर का 146वां और आखिरी मुकाबला होगा. जबकि बतौर कप्तान यह उनका 54वां मुकाबला होगा. इन मुकाबलों में उन्होंने 39.14 की औसत से 5401 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 17 शतक लगाए हैं. और वह रिकी पोंटिंग, मार्क वॉ और डेविड वॉर्नर के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज हैं.

पोंटिंग के नाम 29 शतक दर्ज है. जबकि वार्नर और वॉ ने 18-18 शतक लगाए हैं. फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार टी20 क्रिकेट का वर्ल्ड चैम्पियन बना. इसके अलावा वो साल 2015 के वर्ल्ड कप विनिंग टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर के सामने जोंटी रोड्स की चुनौती, यहाँ पर देखे मैच का लाइव प्रसारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *