March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

ऋषभ पंत ने विदेशी सरजमीं पर बना दिया एक ऐसा रिकॉर्ड, जो भारत के सभी विकेटकीपर बल्लेबाज मिलकर भी नहीं बना पाएं

0
ICC Ranking

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच कल से पांचवा टेस्ट मैच शुरू हुआ. खेल के पहले दिन 24 वर्षीय युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी दमदार पारी से एक ऐसे कारनामे को अंजाम दिया. जो भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में खेले अभी तक के सभी विकेटकीपर बल्लेबाज मिलकर भी नहीं कर पाए थे. इस मुकाबले में पंत (Rishabh Pant) ने ताबड़तोड़ शतक लगाते हुए केवल 111 गेंदों पर 20 चौके और 4 छक्कों की मदद से 146 रनों की पारी खेली.

सभी विकेटकीपर मिल कर भी नहीं कर पाए थे ये कारनामा

Rishabh Pant

इंग्लैंड के खिलाफ लगाया गया यह तूफानी शतक, विदेशी सरजमीं पर पंत (Rishabh Pant) के टेस्ट करियर का चौथा शतक है. विदेशी पिचों पर 4 शतक जमाने वाले वो पहले भारतीय बल्ल्लेबाज है. इस ख़ास आंकड़ें को उन्होंने केवल 23 पारियों में ही पूरा कर लिया है. जबकि बात अगर बाकी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों की करी जाएं तो सभी मिलकर विदेशी सरजमीं पर केवल 4 शतक ही लगा पाए हैं. और इसके लिए उन्हें 260 पारियों का सहारा लेना पड़ा.

इतना ही नहीं इंग्लैंड में तो कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज शतक लगा ही नहीं पाया है. जबकि पंत ने 2 शतक ठोक दिए हैं. इससे पहले उन्होंने साल 2018 के दौरे पर ओवल में खेली गयी आखिरी टेस्ट मुकाबले की चौथी पारी में शतक जड़ा था. ऋषभ पंत इंग्लैंड में दो शतक लगाने वाले पहले मेहमान विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं.

पंत के अलावा इन विकेटकीपर बल्लेबाजों ने लगाए हैं शतक

Rishabh Pant

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से पहले 4 भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों ने विदेशी सरजमीं पर 1-1 शतक लगाए हैं. सबसे पहले विजय मांजरेकर ने वेस्टइंडीज में 1953 में एक शतक जड़ा था. उसके बाद अजय रात्रा ने भी कैरिबियन धरती पर पर ही साल 2002 में शतकीय पारी खेली थी. पूर्व महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2004 में पाकिस्तान में जाकर शतक लगाया था. जबकि रिद्धिमान साहा ने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ा था.

मैच की बात करें तो, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की आधी टीम केवल 98 रनों के स्कोर पर ही पवेलियन लौट चुकी थी. लेकिन उसके बाद पंत और रविंद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर टीम को पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 7 विकेट के नुकसान पर 338 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया. जडेजा 83 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *