February 27, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

PM मोदी देशभर में शुरू करेंगे यह योजना, 1 करोड़ लोगों को मिलेगा यह लाभ?

0
Pm Solar Yojna

Pm Solar Yojna

Rooftop Solar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल रहे। अयोध्या से लौटते ही उन्होंने नई दिल्ली में मीटिंग के बाद देश के गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए एक बड़ी घोषणा का ऐलान किया। मोदी सरकार ने देश में एक करोड़ घरों की छत पर रूफटॉप सोलर लगाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर ट्वीट करके प्रधानमंत्री सोलर योजना की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि ”अयोध्या मे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उनका यह संकल्प और प्रशस्त हुआ कि देशवासियों के घरों की छत पर उनका सोलर सिस्टम हो।”

देशवसियों को सदैव ऊर्जा प्राप्त होगी

Also Read: IRCTC Ayodhya: बजट के साथ करें श्री राम जन्मभूमि और 3 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, IRCTC दे रहा है बंपर छूंट

पीएम मोदी ने सोमवार (22 जनवरी) को अपने X हैंडल से बताया कि, ”सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।”

उन्होंने आगे कहा, ”अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।”

अवसर जीत और विनम्रता का है

पीएम मोदी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद ‘सियावर रामचंद्र की जय’ और ‘जय श्री राम’ के उद्घोष के साथ सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ”यह अवसर केवल जीत का नहीं बल्कि विनम्रता का है। यह एक नए युग का आगमन है और लोगों से अगले 1000 वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आग्रह किया। हमें आज से, इस पवित्र समय से अगले 1,000 साल के भारत की नींव रखनी है। मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर हम सभी देशवासी इस पल से समर्थ, सक्षम, भव्य, दिव्य भारत के निर्माण की सौगंध लेते हैं।’’

एक नए कालचक्र का उदय हुआ

पीएम मोदी ने अपने 36 मिनट के भाषण में कहा, ‘‘22 जनवरी 2024 का यह सूरज एक अद्भुत आभा लेकर आया है और यह कैलेंडर पर लिखी एक तारीख नहीं, बल्कि एक नए कालचक्र का उदय है। हमारे रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे। हमारे रामलला अब इस दिव्य मंदिर में रहेंगे मेरा पक्का विश्वास और अपार श्रद्धा है कि जो घटित हुआ है, इसकी अनुभूति देश के, विश्व के कोने-कोने में रामभक्तों को हो रही होगी।’’

सदियों की प्रतीक्षा के बाद राम घर आए

पीएम मोदी आगे बोले‘‘आज हमें सदियों के उस धै र्य की धरोहर मिली है। हमें श्रीराम का मंदिर मिला है। पूरा देश आज दीवाली मना रहा है। आज शाम घर-घर रामज्योति प्रज्ज्वलित करने की तैयारी है। आज मैं प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं, हमारे पुरुषार्थ में कुछ तो कमी रह गई होगी, हमारी तपस्या में कुछ कमी रही होगी कि हम इतने सदियों तक मंदिर निर्माण नहीं कर पाए आज वह कमी पूरी हुई। यह मंदिर सिखाता है कि लक्ष्य पवित्र हो,सामूहिक शक्ति से जन्मा हो तब उसे हासिल करना असंभव नहीं है। हम सदियों की प्रतीक्षा के बाद यहां पहुंचे हैं। हम अब रुकेंगे नहीं। हम विकास की ऊंचाई पर पहुंचकर ही रहेंगे।’‘ पीएम मोदी ने सियावर रामचंद्र की जय के उद्घोष के साथ अपना संबोधन पूरा किया।

 

Also Read: PM Modi Ayodhya: पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, विपक्ष पर साधा निशाना, भगवान राम की बताई खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *