March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

प्राण प्रतिष्ठा पर दुनियाभर में जश्न, अमेरिका से लेकर मॉरिशस तक रामभक्ति में डूबे दिखे रामभक्त

0
jai shree ram

jai shree ram

Ram Mandir: अयोध्या में सोमवार 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की इसके साथ ही रामलला गर्भगृह में विराजमान हो गए। अयोध्या और पूरे भारत में ही नहीं दुनियाभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की धूम देखने को मिल रही है। लोग दीपोत्सव मना रहे हैं, चारों ओर जय श्री राम के नारे लग रहे हैं। अमेरिका से लेकर मॉरीशस और त्रिनिडाड और टोबैगो जैसे देशों में रामभक्तों का उत्साह बरकरार है। अमेरिका के न्यूयॉर्क से लेकर वॉशिंगटन और लॉस एंजेलिस तक रामभक्त भक्ति और आस्था में डूबे नजर आए।

राम भजन पर नाचे न्यूयोर्क वासी

Also Read: PM Modi Ayodhya: पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, विपक्ष पर साधा निशाना, भगवान राम की बताई खासियत

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए भारतीय समुदाय के हजारों नागरिक उमड़े इस दौरान टाइम्स स्क्वायर श्रीराम और राम मंदिर की 3डी तस्वीरों से वहां का नजारा बहुत अद्भुत और भव्य हो गया। यहां पारंपरिक पोशाक में लोगों को भजन गाते और नाचते हुए देखा गया। वहां प्रार्थनासभा का भी आयोजन किया गया। इस दौरान कार रैली निकाली गई और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

newyork

अमेरिका में पदयात्रा का आयोजन

दूसरी तरफ वॉशिंगटन डीसी के वर्जीनिया की फेयरफैक्स काउंटी में एसवी लोटस मंदिर पर भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान कार्यक्रम में सिख, मुस्लिम और पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिकों सहति 2500 से अधिक लोग शामिल हुए। इस मौके पर लॉस एंजेलिस में कार रैली का आयोजन भी हुआ। लगभग 250 काफिले की इस रैली में 1000 लोगो ने हिस्सा लिया। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के तुरंत बाद वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका (वीएचपीए) और कनाडा के विश्व हिंदू परिषद ने अमेरिका और कनाडा के 1000 से अधिक मंदिरों की पदयात्रा शुरू करेगा। यह पदयात्रा मैसाचुसेट्स के ओम हिंदू सेंटर से 25 मार्च से शुरू होगी। इस दौरान एक सुसज्जित वैन में श्रीराम, सीता,लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियों ले जाई जाएगी। यह पदयात्रा 45 दिनों की होगी।

ऑस्ट्रेलिया में घरों के बाहर आतिशबाजी

ऑस्ट्रेलिया में भी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई कार्यक्रम किए गए। इस पावन अवसर पर ऑस्ट्रेलिया के सैकड़ों मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले ही सिडनी में भारतीय प्रवासियों ने एक कार रैली का आयोजन किया गया था। इस रैली में 100 से ज्यादा कारों ने भाग लिया और लोगों अपने घरों के बाहर आतिशबाजी भी की थी।

भगवान राम शांति और समृद्धि लाएं

त्रिनिदाद और टोबैगो में अधिक संख्या में भारतीय मूल के लोगों ने एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान 5000 से अधिक लोग इस कार्यकर्म में शामिल हुए। वहीं मॉरिशस सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दो घंटे की विशेष छुट्टी का ऐलान किया। इस दौरान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार ने कहा कि ”यह खुशी का मौका है कि श्रीराम अयोध्या आए हैं। भगवान करें उनका आशीर्वाद शांति और समृद्धि लाएं। जय हिंद, जय मॉरीशस।”

मेक्सिको में बना पहला राम मंदिर

मेक्सिको निवासी भी रामभक्ति में डूबे नजर आए। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर मेक्सिको को भी अपना पहला राम मन्दिर मिला। मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर में पहला राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है। यहां पहले से ही एक हनुमान मंदिर है, जहां विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

फिजी में भी 18 से 22 जनवरी तक रामलला उत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया। फिजी की राजधानी सुवा में इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

Also Read: मंदिर में विराजे रामलला, पीएम मोदी ने की पूजा अर्चना, घण्टे-शंख की धुन में रमी अयोध्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *