April 21, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

पूरे देश में आज से Shardiya Navratri की धूम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी ने देशवासियों को दी नवरात्रि की बाधाई और शुभकामनाएं

0
PM Modi and CM Yogi wishes to Shardiya Navratri

Shardiya Navratri: पूरे देश में आज सोमवार 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) का त्योहार शुरू हो गया है. भारतीय परंपरा के अनुसार हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नौ दिनों के इस पावन त्योहार की शुरुआत होती है. नवरात्रि के नौ दिनों तक सभी भक्त मां दुर्गा की नौ शक्तियों (मां के नौ स्वरूपों) की पूजा करते हैं. शारदीय नवरात्रि के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने देशवासियों को बधाई एंव शुभकामनाएं दी है.

नवरात्रि के नौ दिनों व्रत रखेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट करते हुए कहा- ‘शक्ति की उपासना के महापर्व नवरात्रि की आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आस्था और विश्वास का यह पावन अवसर हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करे. जय माता दी! बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) में 9 दिन तक व्रत रखेंगे.

नवरात्रि के दिनों में पीएम रोजाना की तरह योग और व्यायाम करते हैं. इसके साथ ही वह नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की विधिवत पूजा करते हैं. उपवास के दौरान पीएम अन्न का त्याग कर देते हैं. इस दौरान वह नींबू पानी और दिन में सिर्फ एक बार फल का सेवन करते हैं. इस मौके पर उन्होंने ट्वीट करते हुए एक वीडियो भी शेयर किया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भी शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि- माँ भगवती की आराधना के पावन पर्व ‘शारदीय नवरात्रि’ के प्रथम दिवस पर माँ शैलपुत्री से प्रार्थना है कि हम सभी को दृढ़ता, आरोग्यता व सुखमय जीवन प्रदान करें. जय माँ शैलपुत्री! इसके साथ ही सीएम ने नवरात्रि और दुर्गा पूजा के अवसर पर लोगों से कोरोना संक्रमण से बचाव और सभी सावधानियों का पालन करने की अपील की है.

नवरात्रि के 9 दिन

Shardiya Navratri

26 सितम्बर 2022 – प्रतिपदा (मां शैलपुत्री)

27 सितम्बर 2022 – द्वितीया (मां ब्रह्मचारिणी)

28 सितम्बर 2022 – तृतीया (मां चंद्रघंटा)

29 सितम्बर 2022 – चतुर्थी (मां कुष्मांडा)

30 सितम्बर 2022 – पंचमी (मां स्कंदमाता)

01 अक्टूबर 2022 – षष्ठी (मां कात्यायनी)

02 अक्टूबर 2022 – सप्तमी (मां कालरात्रि)

03 अक्टूबर 2022 – महाअष्टमी (मां महागौरी)

04 अक्टूबर 2022 – महानवमी (मां सिद्धिदात्री)

ये भी पढ़ें- नवरात्रि 2022 दिन 1: कौन हैं मां शैलपुत्री? जानिए महत्व, पूजा विधि, समय, समग्री और मंत्र के बारे में सब कुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *