February 28, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

मोदी-मोदी के शोर ने छिना कांग्रेस से राजस्थान और छत्तीसगढ़, मध्य-प्रदेश में बीजेपी की सत्ता में वापसी

0
bjp Election

bjp Election

Chhattisgarh, Madhya Pradesh, Telangana और Rajasthan विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आ चुके है। और बीजेपी नाम की आंधी ने कांग्रेस का 3 राज्यों से सफाया कर दिया है। जी हां, जहां बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की है। वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ और राजस्थान की सत्ता कांग्रेस की झोली से निकल कर बीजेपी की झोली में जा गिरी। हालांकि, कांग्रेस को तेलंगाना में खुशखबरी मिली। केसीआर को सत्ता से हटाकर कांग्रेस ने तेलंगाना में अपनी सत्ता जमाई।

वोट स्विंग का खेल 

लेकिन आपको बता दे कि हर बार की तरह, वोट स्विंग का इस चुनाव में भी अहम योगदान रहा। अगर बात करे मध्य प्रदेश की, तो 2018 के चुनाव के मुकाबले महज़ 0.49 प्रतिशत वोट की कमी के कारण कांग्रेस का सफाया हो गया और 48 सीटे काम हो गई। राजनीतिक जानकारों की माने, तो ये 1-2 प्रतिशत वोटों के स्विंग की वजह से ही सरकारें बनती और बिगड़ती है।

 बात करते है चुनावी नतीजों के बारे में

मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें है। बीजेपी ने इस चुनाव में 163 सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें उन्हें इस बार 54 सीटों का फायदा हुआ। वहीं दूसरी तरफ, कांग्रेस ने इस चुनाव में 66 सीटें जीती और पिछले चुनाव के मुकाबले 48 सीटों का नुकसान हुआ।

हालांकि, तेलंगाना में कांग्रेस ने बाज़ी मारते हुए कुल 119 सीटों में से 64 सीटों पर अपनी सत्ता जमाई। बीआरएस को सत्ता से हटाते हुए कांग्रेस को 45 सीटों का फायदा हुआ। वहीं, 49 सीटों का नुकसान झेलते हुए बीआरएस ने 39 सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी महज़ 8 सीटों पर ही सिमट कर रह गई।

Also Read: विपक्ष की हार के बाद पीएम मोदी ने साधा निशाना, बोले- “नकारात्मकता न फैलाएं”

बात करे राजस्थान की तो, कुल 199 सीटों पर चुनाव हुए और सत्ता बनाने के लिए 101 का आंकड़ा छूना जरूरी था। जिसमें से बीजेपी को 42 सीटों का फायदा हुआ और कुल 115 सीटें जीती। वहीं दूसरी तरफ़, कांग्रेस को राजस्थान में 30 सीटों का नुकसान हुआ और मात्र 69 सीटों पर सिमट कर रह गई।

छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों पर चुनाव हुए जिसमें से बीजेपी ने 46.27% वोट शेयर अपने नाम करते हुए 54 सीटें जीती। वहीं, कांग्रेस ने सिर्फ 4% के वोट शेयर के अंतर से सत्ता गवा दी। जी हां, 42.23% वोट शेयर के बाद कांग्रेस मात्र 35 सीटों पर सिमट कर रह गई।

 

Also Read: MP Elections: दिग्विजय सिंह का सिंधिया पर बड़ा हमला, बोले ‘अब हमारे पास कोई गद्दार नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *