April 26, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

14 Years of TMKOC: तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो के 14 साल पूरे, जानें शो से जुड़ी 14 दिलचस्प बातें

0
https://dainikkhabarlive.com/?p=4736&preview=true

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: टीवी का सबसे पॉपुलर शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) साल 2008 में शुरू हुआ था। तब से लेकर आज तक, ये शो दर्शकों को हंसाने (Comedy  Show) में कभी फेल नहीं हुआ है। जेठालाल (Jethalal) से लेकर बबीता भाभी तक, सभी किरदारों ने दर्शकों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई है। हाल ही में, इस शो को पूरे 14 साल हो गए। इस खास मौके पर आइए आपको बताते हैं इस शो से जुड़े 14 दिलचस्प बातें (Interesting Facts)।

शो से जुड़े 14 दिलचस्प बातें

  1. Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah1. जेठालाल के बापूजी की उम्र: आपको ये जान के हैरानी होगी कि जेठालाल यानी दिलीप जोशी के बापूजी चम्पक लाल गड़ा का रोल निभाने वाले एक्टर अमित भट्ट सही मायनों में दिलीप जोशी से भी उम्र में छोटे हैं। पहले बापूजी का रोल दिलीप जोशी को ही ऑफर किया गया था।
  2. 2. दया भाभी और सुंदर केवल रील में नहीं रियल में भी भाई-बहन हैः जी हां, फिलहाल शो से गायब दया बेन यानी दिशा वकानी और सुंदर यानी मयूर वकानी असल जिंदगी में भी भाई-बहन हैं, तभी शायद उनकी कैमिस्ट्री शो में इतनी दमदार दिखती है।
  3. 3. टपू को मिलती थी हजारों में फिसः भव्य गांधी, जो जेठालाल के बेटे का रोल निभाया करते थे, वो शो में बाकी चाइल्ड आर्टिस्ट के मुकाबले सबसे ज्यादा पे पैकेज पर थे, 8 साल तक शो का हिस्सा रहे भव्य को एक एपिसोड के लिए 10 हजार मिलते थे।
  4. 4. शो का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में: तारक मेहता शो (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शुमार होने जा रहा है। टीवी के इतिहास में सबसे लंबा चलने वाला शो तारक मेहता अपने 3000 एपिसोड्स कम्पलीट कर चुका है। इससे पहले ये शो लिमका बुक में भी अपना नाम शामिल करा चुका है।
  5. 5. सबसे ज्यादा एपिसोड का रिकॉर्डः तारक मेहता का लीड रोल निभाने वाले शैलेश लोढ़ा अमूमन हर एपिसोड के आखिर में दिख जाया करते थे। कुछ ना कुछ ज्ञान की बातें बताया करते थे। शैलेश अकेले ऐसे कलाकार हैं जो लगभग 160 एपिसोड्स में नजर आ चुके हैं। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड होल्ड करता है।
  6. 6. गोकुलधाम सोसायटीः तारक मेहता शो (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) की शूटिंग जिस गोकुलधाम सोसायटी में होती है वो आपको असली लगती होगी ना? लेकिन ये सच नहीं है। मुंबई के फिल्मसिटी में शूट होने वाले इस लोकेशन पर ये डमी सेट बनाया गया है। तभी तो अंदर का सीन दिखाते हुए बस अलग कैमरा एंगल यूज कर लिया जाता है।
  7. 7. शो के सेट की ही बात करें तो, कभी आपने ध्यान दिया हो पता लगेगा कि जेठालाल के रूम से किचन तक जाने का कोई रास्ता है ही नहीं। सीन के हिसाब से उस रूम को भी एडजस्ट किया जाता है। वहीं बाथरूम का सीन दिखाते हुए भी कभी उसे छोटा तो कभी बड़ा दिखाया जाता है।
  8. 8. इसी के साथ आपको जेठालाल, सोढ़ी और अब्दुल के दुकान की भी असलियत बता देते हैं। शो में दिखाया जाता है कि सब अपने-अपने घर से निकल कर अलग-अलग लोकेशन में जाते हैं। जबकि असलियत में दुकान का ये हिस्सा भी उसी डमी गोकुलधाम सोसायटी के साथ ही बनाया गया है। अब्दुल और सोढ़ी की दुकान का सेट साथ में ही बनाया गया है। जिसे कैमरे की मदद से रियल दिखाया जाता है।
  9. 9. गड़ा इलैक्ट्रोनिक्स नाम की असली दुकानः आपको बता दें कि, मुंबई में गड़ा इलैक्ट्रोनिक्स नाम की असली दुकान जरूर है और जेठालाल यही से अपनी शूटिंग करते हैं। ये दुकान असलियत में शेखर गडियार की है, जब भी शूटिंग करनी होती है, इस दुकान को किराए पर ले लिया जाता है। पहले इस दुकान का नाम गडियार इलैक्ट्रोनिक्स हुआ करता था, लेकिन पॉपुलैरिटी को देखते हुए, शॉप का नाम गड़ा इलैक्ट्रोनिक्स ही रख लिया गया। ये दुकान मुंबई के खार में है।
  10. 10. शो के डायरेक्टर भले ही असित मोदी हैं, लेकिन वो खुद बताते हैं कि इस शो के कई क्रिएटिव कन्सेप्ट दिलीप जोशी यानी जेठालाल के दिए हुए हैं। असित बताते हैं कि दिलीप जोशी ने ही दया के वॉइस मॉड्यूलेशन का आइडिया दिया था। यहां तक कि बबीता जी का कैरेक्टर निभाने वाली मुनमुन दत्ता को भी दिलीप ने ही इंट्रोड्यूस कराया था। दिलीप जोशी और मुनमुन दत्ता पहले हम सब बाराती सीरियल में साथ काम कर चुके हैं।
  11. 11. आपको साथ ही ये भी बता दें कि अय्यर का रोल भी दिलीप जोशी का ही आइडिया था। इस रोल को प्ले करने वाले तनुज महाशब्दे पहले तारक मेहता की स्क्रिप्ट लिखा करते थे।
  12. 12. इंस्पेक्टर चालू पांडे का रुआब, तो आपने देखा ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि चालू पांडे का कैरेक्टर प्ले करने वाले दया शंकर पांडे इसके क्रिएटिव कन्सलटेंट में से भी एक हैं।
  13. 13. अब शो के क्रिएटिव डायरेक्टर्स की बात हुई है, तो बता दें कि जेठालाल के साले साहब सुंदर के दोस्त का रोल निभाने वाले जतिन बजाज यानी भैलू भी शो के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं।
  14. 14. टप्पू सेना के दो मेंबर असल जिंदगी में भी भाई हैं। टप्पू यानी भव्य गांधी और सोढ़ी के बेटे गोगी यानी समय शाह असल में कजिन हैं।

इस खिताब पर आधारित है यह शो

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah

इस शो की जितनी बात की जाए उतनी कम होगी। तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) गुजरात के मशहूर लेखक, व्यंग्यकार और स्तंभकार तारक मेहता की किताब पर आधारित है। लेखक एक पत्रिका में दुनिया ने ऊंधा चश्मा नाम से एक कॉलम लिखते थे, जिसे बाद में किताब के रूप में छापा गया।

इसी किताब पर सब टीवी पर आने वाला शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) आधारित है। कम समय में ही यह शो इतनी लोकप्रियता हासिल कर चुका है कि इसके वीडियो क्लिप्स और एपिसोड ना सिर्फ सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं, बल्कि छोटे बच्चों के लिए इसका एनिमेटेड वर्जन भी रिलीज हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Ek Villain Returns Review: जानिए कैसी है ‘एक विलेन रिटर्न्स’ की कहानी, क्या पहले पार्ट जैसा जादू कर पाएगी फिल्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *