April 26, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन, निवेश करने के लिए लखनऊ पहुंचा उद्योगपतियों का जत्था

0
PM Narendra Modi inaugurated UPGIS 2023

UP Global Investors Summit 2023 : यूपी में आज 10 फरवरी से तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 (UPGIS 2023) का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने समिट का उद्घाटन किया है. ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UPGIS 2023) में करीब 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार होने की उम्मीद है. इसके साथ ही इससे प्रदेश में दो करोड़ से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित होने की उम्मीद है.

समिट में ये दिग्गज रहेंगे मौजूद

यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 (UPGIS 2023) के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथा के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज मौजूद रहेंगे. वहीं, समिट (UPGIS 2023) के उद्धाटन सत्र को सबसे पहले उद्योग जगत से रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी संबोधित करेंगे. इसके साथ ही आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर समेत उद्योग जगत की कई नामचीन हस्तियां समिट में अपनी बातों को रखेंगे.

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UPGIS 2023) में सभी उद्योगपतियों को अपनी बातों को रखने के लिए तीन-तीन मिनट का समय निर्धारित किया गया है. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा. वहीं, उनके बाद राजनाथ सिंह बोलेंगे. अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधन के माध्यम से अपनी बातों को सबके सामने रखेंगे.

25 लाख करोड़ के निवेश का अनुमान

Global Investors Summit
यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UPGIS 2023) में 13 से अधिक देशों के उद्योगपति हजारों करोड़ का एमओयू साइन करेंगे. बता दें कि यूपी सरकार ने समिट में शामिल होने के लिए जिन देशों के औद्योगिक विकास मंत्रियों को निमंत्रण भेजा है. उनमें, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका, मौक्सिको, थाईलैंड. जापान, जर्मनी, बेल्जिम, कनाडा और अर्जेंटीना जैसे देश शामिल हैं. समिट में उद्योगपतियों द्वारा करीब 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश करार होने की उम्मीद हैं.

सीएम ने किया अतिथियों का हार्दिक स्वागत

प्रदेश में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UPGIS 2023) के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ट्वीट करते हुए कहा कि- ” ‘नए भारत’ के ‘नए उत्तर प्रदेश’ में आज से प्रारंभ हो रहे तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों, नीति-निर्धारकों, कॉरपोरेट जगत के प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों एवं सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत है.”

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि- “उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है. यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 (UPGIS 2023) प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के साथ ही देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करेगा.”

 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता ने कहा आप राहुल गांधी को ‘पप्पू’ नहीं कह सकते, बदले में अमित शाह ने दिया ऐसा जवाब सदन में लगने लगे हंसी के ठहाके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *