April 21, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

नवरात्रि 2022: भक्तों के लिए उपवास के नियम, इन चीजों के प्रयोग करने से बचे

0
Navratri 2022

Navratri 2022: हिंदुओं द्वारा एक वर्ष में दो मुख्य नवरात्रि मनाई जाती हैं- चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि। जहां चैत्र नवरात्रि ग्रीष्म और वसंत ऋतु में मनाई जाती है, वहीं शरद नवरात्रि (Navratri 2022) शरद ऋतु में मनाई जाती है। चैत्र नवरात्रि आमतौर पर मार्च और अप्रैल के महीनों में मनाई जाती है जबकि शरद नवरात्रि सितंबर-अक्टूबर-नवंबर महीने के आसपास मनाई जाती है।

उपवास

Navratri 2022

हिंदू इसे पूरे उत्साह के साथ मनाते है, कुछ लोग पूरे 9 दिनों के लिए उपवास रखते हैं जबकि अन्य नवरात्रि के पहले दो या अंतिम दिनों में उपवास कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने दिनों तक उपवास करते हैं, केवल कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

अनाज खाने से बचें 

Navratri 2022

जो लोग नवरात्रि (Navratri 2022) का व्रत रखते हैं उन्हें गेहूं और चावल जैसे अनाज खाने से बचना चाहिए। वे इन खाद्य पदार्थों को एक प्रकार का कुट्टू के आटे, पानी के शाहबलूत के आटे और ऐमारैंथ के आटे से बदल सकते हैं। आप चावल की जगह बार्नयार्ड बाजरा का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग खीर, पुलाव, खिचड़ी और ढोकला बनाने के लिए किया जाता है। चावल की जगह साबूदाने का इस्तेमाल व्यंजन बनाने में भी किया जा सकता है।

टेबल नमक का प्रयोग न करें 

Navratri 2022

नमक एक ऐसी सामग्री है जो सभी व्यंजनों में महत्वपूर्ण है लेकिन व्रत रखने वाले भक्तों के लिए तैयार किए गए व्यंजनों में टेबल नमक शामिल नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, सेंधा नमक का उपयोग करें जो समुद्री जल को उबालकर तैयार किया जाता है और इसमें सोडियम क्लोराइड नहीं होता है।

खाना पकाने का तेल

Navratri 2022

दोपहर के भोजन या नाश्ते के लिए व्यंजन बीज आधारित तेल या रिफाइंड तेल में नहीं बनाना चाहिए। नवरात्रि में तैयार किया गया भोजन शुद्ध घी या मूंगफली के तेल में ही बनाना चाहिए।

प्याज-लहसुन का प्रयोग न करें 

Navratri 2022

प्याज या लहसुन को शाकाहारी भोजन माना जाता है लेकिन फिर भी नवरात्रि में उपवास करने वालों के लिए भोजन तैयार करने के लिए इसका उपयोग नहीं कर सकते। अन्य चीजें जैसे फलियां, चावल का आटा, मैदा, कॉर्नफ्लोर, दाल, सूजी, गेहूं का आटा भी उन खाद्य पदार्थों के अंतर्गत आता है जिन्हें नवरात्रि (Navratri 2022) उपवास के दौरान टाला जाना चाहिए।

सूर्यास्त के बाद भोजन करें

Navratri 2022

नवरात्रि (Navratri 2022) के दौरान उपवास रखने वाले भक्त सूर्यास्त से पहले उचित लंच या डिनर नहीं कर सकते हैं। वे दिन में मेवा, फल या दूध का सेवन कर सकते हैं लेकिन तैयार व्यंजन नहीं खा सकते। सूरज ढलने के बाद ही उन्हें उचित भोजन करने की अनुमति दी है। नवरात्रि उपवास के दौरान शराब, धूम्रपान और मांसाहारी भोजन भी वर्जित है।

 

यह भी पढ़े:- जानिए, वासुदेव द्वादशी का इतिहास, महत्व, उत्सव और तिथि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *