March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

पूरी हुई पेलोसी की ताइवान यात्रा, जाने साउथ कोरिया रवाना होने से पहले क्या बोलीं नैंसी…

0
Nancy Pelosi Taiwan Visit

चीनी धमकियों के बीच नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा हुई समाप्त

Nancy Pelosi Taiwan Visit : चीन (China) ने खुल्लम खुल्ला अमेरिका (America) को धमकी दी थी कि अगर वो ताइवान गए तो कुछ भी हो सकता है. हालांकि इस बीच, चीन की नेवी और एयरफोर्स ने चारों तरफ से ताइवान को घेर रखा है.

बता दें कि अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (US House Speaker Nancy Pelosi) चीन की धमकियों के बीच कल यानी मंगलवार देर रात ताइवान पहुंची थी, जिसके बाद उन्होंने ताइपे में ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing-wen) से मुलाकात की थी. बहरहाल अब वो दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो गई हैं.

बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा हैं चीन

Nancy Pelosi Taiwan Visit

Nancy Pelosi Taiwan Visit: ताइवान से चंद सौ किलोमीटर दूर चीन के फुजियान प्रांत में इस वक्त हलचल मची हुई है. बता दें कि चीन किसी बड़ी कार्रवाई की तैयारी में लगा हुआ है. और युद्ध का खतरा अभी टला नहीं है. चीन जल्द ही ताइवान पर हमला कर सकता है.

इसके अलावा पेलोसी (US House Speaker Nancy Pelosi) के ताइवान आने के बाद चीन ने उस पर कई पाबंदियां लगा दी हैं. यही नहीं चीनी सेना ने ताइवान के दक्षिण-पश्चिम एयर डिफेंस जोन में PLA के 21 विमान घुसा दिए है जिसकी पुष्टि खुद ताइवान मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने ट्वीट कर दी है.

हम यहां तीन मकसद से आए हैं- नैंसी

Nancy Pelosi Taiwan Visit

Nancy Pelosi Taiwan Visit: ताइवान से रवाना होने से पहले नैंसी पेसोसी ने कहा

हम यहां तीन (three) मकसद से आए हैं-

  1. सुरक्षा को लेकर, यहां के लोगों की सुरक्षा.
  2. आर्थिक मजबूती, जिसे हर संभव तरीके से बेहतर किया जा सके.
  3. गवर्नेंस.

इन तीनों मकसद के जरिए हम इस क्षेत्र में शांति चाहते हैं. बातचीत से हर मुद्दे का समाधान हो, ताकि एशियन पैसिफिक रीजन में शांति बनी रहे. हम इस क्षेत्र में ताइवान (Taiwan) के साथ सभी देशों के अच्छे संबंध का समर्थन करते हैं.

इसके आगे उन्होंने (US House Speaker Nancy Pelosi) कहा-

दुनिया में लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच संघर्ष है. जैसा कि चीन समर्थन हासिल करने के लिए अपनी सॉफ्ट पावर का इस्तेमाल करता है, हमें ताइवान को लेकर उसके तकनीकी विकास के बारे में बात करनी होगी और लोगों को लोकतांत्रिक बनने का साहस दिखाना होगा.

जाने क्या कहा राष्ट्रपति त्साई ने

Nancy Pelosi Taiwan Visit

Nancy Pelosi Taiwan Visit: ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing-wen) ने कहा-

हम ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ताइवान एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय सुरक्षा के रूप में एक प्रमुख स्थिर शक्ति बना सकता है.

यह भी पढ़े- ताइवान की धरती से क्या कहा नैंसी पेलोसी ने, जानिए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *