April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Monsoon Session 2023: लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, राजनाथ सिंह बोले- चर्चा के प्रति विपक्ष नहीं है गंभीर

0
Monsoon Session 2023

Monsoon Session 2023: लोकसभा (Lok Sabha) के बाद राज्यसभा (Rajya Sabha) में भी हंगामें के बाद कार्यवाही (Monsoon Session 2023) सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थागित कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के सेवा मामले पर अध्यादेश (Delhi Ordinance) कोर्ट में विचाराधीन होने के बावजूद सरकार द्वारा उसके लिए विधेयक लाए जाने के मुद्दे पर विपक्ष की तरफ से जमकर हंगामा हुआ. इसके बाद सभापति महोदय द्वारा राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.

लोकसभा की कार्यवाई भी स्थगित

monsoon session

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने के पहले लोकसभा की कार्यवाही भी विपक्ष के हंगामे के चलते स्थगित हो गई थी. इससे पहले निचली सदन में सुबह कार्यवाही शुरू होने के कुछ मिनटों बाद सदन (Monsoon Session 2023) को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. 12 बजे के बाद कार्यवाही फिर शुरू हुई तो विपक्ष अपनी मांग को लेकर फिर से हंगामा करने लगा. इसके बाद स्पीकर (Om Birla) ने सदन की कार्यवाही 24 जुलाई यानी सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

मणिपुर के सीएम को बर्खास्त करना चाहिए: खरगे

Monsoon Session 2023

सदन (Monsoon Session 2023) में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा, “पीएम मोदी ने मणिपुर के बारे में सदन के बाहर बयान दिया, जबकि उन्हें सदन के अंदर पहले बयान देना था फिर बाहर दे सकते थे, लेकिन उन्होंने पहले ही बाहर बयान दे दिया. जब सदन चल रहा है तो सभी नेता अपने सदस्यों को पहले बयान दे फिर बाहर दे क्योंकि ये हमारी ड्यूटी होती है. पीएम मोदी ने इस पर अपनी विफलता दिखाई। इसके अलावा उन्होंने (Mallikarjun Kharge) कहा कि मणिपुर के सीएम को जरूर बर्खास्त कर देना चाहिए.

चर्चा के विषय पर विपक्ष नहीं है गंभीर: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह

सदन में हो रहे हंगामें को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि विपक्ष चर्चा के प्रति गंभीर नहीं है क्योंकि सरकर तो चाहती है कि मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा हो लेकिन विपक्ष बेकार के हंगामे कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) ने भी कहा है कि जिस प्रकार की घटना हुई है, उससे पूरा राष्ट्र शर्मसार हुआ है और उन्होंने मामले में कठोर कार्रवाई करने के लिए भी कहा है.

मणिपुर को लेकर निर्मला सीतारमण ने कहा- संवेदनशील मुद्दे से गुजर रहा है राज्य

निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि कल संसद सत्र (Monsoon Session 2023) शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा था कि मणिपुर में जो हुआ है उससे देश का सिर शर्म से झुक गया है. यह एक गंभीर और संवेदनशील मुद्दा है जिससे राज्य गुजर रहा है. सभी समुदाय पीड़ित हैं. अपराधियों को पकड़ना होगा, कल कुछ गिरफ्तारियां की गई हैं और मुझे यकीन है कि बाकी लोगों को गिरफ्तार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

 

यह भी पढ़ें : Brij Bhushan Singh: यौन उत्पीड़न मामले में बृजभूषण सिंह को बड़ी राहत, कोर्ट से मिली नियमित जमानत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *