March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

अब शादीशुदा महिलाएं भी पूरा कर सकेंगी मिस यूनिवर्स बनने का सपना, 2023 से लागू होगा ये नया नियम

0
Miss Universe 2023

Miss Universe 2023: मिस यूनिवर्स को लेकर एक नए नियम को लागू किया गया है। जिसके तहत अब शादीशुदा महिलाएं भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकती हैं। मगर यह नियम मिस यूनिवर्स के 72वें संस्करण (Miss Universe 2023) से लागू होगा। पुराने नियमों के अनुसार प्रतियोगिता में 18 से 28 साल की अविवाहित महिलाएं ही हिस्सा ले सकती थीं, और अब उम्र की सीमा तो वहीं है लेकिन यदि आप शादीशुदा हैं या फिर मां भी है, तो फिर भी इस ब्यूटी पेजेंट के लिए आप एलिजिबल होंगी। बता दें कि साल 2021 में मिस यूनिवर्स का खिताब भारत की हरनाज संधू ने अपने नाम किया था।

अयोजकी से मिली जानकारी

Miss Universe 2023

Miss Universe 2023: मिस यूनिवर्स के आयोजकों ने एक मेमो जारी करके इस बदलाव की जानकारी दी है। इस नोट में कहा गया है कि, ‘शादी महिलाओं का व्यक्तिगत फैसला होता है, वो अपने जीवन का ये निर्णय लेने के लिए बिल्कुल स्वतंत्र हैं, हम किसी भी तरह से उनकी सफलता में बाधा उत्पन्न नहीं करना चाहते, इसलिए यह फैसला किया गया है’। सूत्रों के अनुसार इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अब मैटरनल और पैटरनल स्टेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

एंड्रिया मेजा

Miss Universe 2023

Miss Universe 2023: साल 2020 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकी मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने भी इस फैसले का दिल से स्वागत किया है। उन्होंने कहा, ‘व्यक्तिगत तौर पर मुझे खुशी हो रही है। महिलाएं अब नेतृत्व करने वाले पदों पर काबिल हो रही हैं, जहां पहले इन पदों पर पुरुष हुआ करते थे। अब वक्त आ गया है कि ब्यूटी पेजेंट्स को भी बदलना चाहिए। परिवार वाली महिलाओं को भी हिस्सा लेना चाहिए।’

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए एंड्रिया मेजा ने कहा कि पहले के नियम महिला विरोधी और वास्तविकता से परे थे। लोग ऐसी महिलाओं को देखना चाहते थे जो खूबसूरत और सिंगल हो और रिलेशनशिप के लिए उपलब्ध हो, ऐसे लोग ही इस बदलाव के खिलाफ थे। दरअसल, मेजा की खुशी इसलिए भी है क्योंकि साल 2020 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने वाली इस सुंदरी पर भी शादीशुदा होने के आरोप लगे थे।

यह भी पढ़े:- तेलुगु मूवी ने चटाई आमिर खान और अक्षय कुमार को धूल, हिन्दी बेल्ट से की बंपर कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *