March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

40 घंटों से गायब हैं झारखंड के मुख्यमंत्री, गुमशुदा को तलाशने के लगे पोस्टर

0
hemant-soren-ed

hemant-soren-ed

Cm Soren: मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी झारखंड से सीएम हेमंत सोरेन की तलाश कर रही है। हेमंत सोरेन शनिवार देर रात अचानक दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। सुबह-सुबह चार्टर्ड प्लेन से वो दिल्ली भी पहुंच गए। लेकिन इसके बाद उनकी कोई खबर नहीं मिली। तब जाके दिल्ली में उनके आवास पर ईडी की टीम पहुंची, लेकिन वह वहां भी नहीं मिले। अब खबर आ रही है कि सोरेन वापस रांची आ गए हैं।

झारखंड CM पर 11 हजार का इनाम

झारखंड बीजेपी अध्यक्ष ने सीएम की तलाश के लिए 11 हजार रुपये इनाम का ऐलान किया है। बाबूलाल मरांडी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि ”झारखंड के लोगों से मार्मिक अपील है कि हमारे राज्य के मुख्यमंत्री केन्द्रीय एजेंसियों के डर के मारे पिछले करीब चालीस घंटे से लोकलाज त्याग कर लापता हैं और चेहरा छिपाकर भागे-भागे फिर हैं। यह न सिर्फ मुख्यमंत्री की निजी सुरक्षा के लिये खतरा है बल्कि झारखंड की साढ़े तीन करोड़ जनता की सुरक्षा, इज्जत, मान-सम्मान भी खतरे में है। जो कोई भी बिना देर किए हमारे इस “होनहार” मुख्यमंत्री को सकुशल खोजकर लायेगा उसे मेरी तरफ से ग्यारह हजार रूपये का इनाम दिया जायेगा।”

दिल्ली से लापता हुए मुख्यमंत्री सोरेन

बता दें कि कथित जमीन घोटाला मामले में ईडी की टीम ने सीएम सोरेन को 10वीं बार पूछताछ के लिए समन जारी किया था। लेकिन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिल्ली आकर लापता हो गए हैं। खबर मिली है कि वो वापस रांची पहुंच गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय की टीम जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती है लेकिन वो मिल ही नहीं रहें हैं। ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए 29-31 जनवरी तक का वक्त दिया था। सोमवार को ईडी की टीम उनके दिल्ली आवास पर लगातार डटी रही लेकिन सोरेन नहीं मिले न ही वापस आए। उनसे संपर्क नहीं होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम देर रात उनके दिल्ली आवास से वापस लौट गई।

36 लाख कैश समेत बीएमडब्ल्यू कार जब्त

इस दौरान ईडी की टीम ने कहा कि ”हेमंत सोरेन कहां हैं, इसका कुछ पता नहीं चल पाया है।” सोमवार को ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित घर पर छापेमारी भी की इस दौरान जांच टीम ने कुछ कागजात और उनकी बीएमडब्ल्यू कार को जब्त कर लिया। इसके साथ ही 36 लाख कैश भी जब्त किए। खबरों के मुताबिक, जांच एजेंसी को मुख्यमंत्री कार्यालय से एक मेल मिला है। उस मेल में लिखा है कि सीएम 31 जनवरी को जांच में शामिल होंगे।

Also Read: ईरान करेगा पाकिस्तान पर पेनाल्टी स्ट्राइक, पाकिस्तान को भरने होंगे 1.50 लाख करोड़ रुपये

बता दें कि सोमवार को ईडी की रेड जमीन घोटाले मामले में फ्रेश इनपुट्स को लेकर चल रही थी। फ्रेश इनपुट पर सीएम का स्टेटमेंट लेना था। लेकिन जांच एजेंसी को सीएम नहीं मिले। सोरेन के ठिकाने का पता लगाने के लिए ईडी की टीम एयरपोर्ट पर भी मौजूद रही लेकिन सिर्फ निराशा हाथ लगी।

पत्नी कल्पना सोरेन बन सकती हैं ‘CM’

गौरतलब है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी जल्द ही उनका पद संभाल सकती हैं। क्योंकि वह तो फरार हैं ऐसे में उनकी पत्नी को सीएम पद कि जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। भाजपा नेता निशिकांत दुबे ने भी कहा है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी सीएम बन सकती हैं।

सोरेन ईडी के डर से फरार हैं

निशिकांत ने आगे कहा कि ”सोरेन को ईडी द्वारा पूछताछ किए जाने का डर है।” हेमंत सोरेन 27 जनवरी को रांची से दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। उनकी पार्टी ने सोमवार को कहा था कि ”वह निजी काम से गए थे और वापस आ जाएंगे, लेकिन भाजपा ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री ईडी की कार्रवाई के डर से पिछले 18 घंटों से फरार हैं। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मामले का संज्ञान लेने का आग्रह किया है क्योंकि झारखंड की विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा खतरे में है।

31 जनवरी को दर्ज कराएंगे बयान

खबरों के मुताबिक, जांच एजेंसी ने पिछले हफ्ते सोरेन को नया समन जारी कर उनसे 29 जनवरी या 31 जनवरी को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। एक खबर में कहा गया है कि 29 जनवरी के एक पत्र में हेमंत सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय को बताया कि वह 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे अपने आवास पर पूछताछ के लिए मौजूद रहेंगे। वहीं ईडी के अनुसार जांच झारखंड में “माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व को अवैध रूप से बदलने के एक बड़े रैकेट” से संबंधित है।

खबर यह भी आ रही है कि CM हेमंत झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे जिसके बाद उनकी पत्नी के सीएम बनने के पूरे आसार हैं। लोग इसे राजनीतिक नजरियां से भी देख रहे हैं। लोगों का ऐसा कहना है कि ”सोरेन जानबूझ कर लापता हुए हैं ताकि वह पत्नी सीएम बन पाएं” वहीं कुछ लोगों ने कहा कि ”सोरेन अब सीधे अपनी पत्नी के शपथ ग्रहण समोरह में शामिल होंगे।

मिल गए लापता सीएम हेमंत सोरेन

झारखंड के लापता सीएम जिनको ले कहा जा रहा था कि ”वह दिल्ली से ईडी के डर से कहीं छुप गए हैं” हालांकि अब उनको लेकर खबर आ रही है कि 40 घंटे से लापता सीएम सोरेन रांची पहुंच चुके हैं। बीजेपी ने तो इन पर 11 हजार का इनाम तक रख दिया था। लोगों ने तो सोरेन को भगोड़ा तक घोषित कर दिया था।

 

Also Read: केंद्रीय मंत्री ने CAA पर दिया बड़ा बयान, एक हफ्ते में होगा लागू, जानें क्या होंगे बदलाव और किसे मिलेगी नागरिकता?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *