October 2, 2023

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

सीरीज नहीं जीत पाने के बावजूद भारतीय टीम ने बनाया एक ख़ास रिकॉर्ड, मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

0
IND vs ENG

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया पांचवा टी20 मुकाबला बारिश में धूल गया. दोनों टीमों ने सीरीज को 2-2 की बराबरी पर समाप्त करते हुए ट्रॉफी को साझा किया. साउथ अफ्रीका के सीरीज के शुरूआती दोनों मुकाबले को जीतते हुए शानदार शुरुआत की थी. हालाँकि, उसके बाद टीम ने पलटवार करते हुए अगले दोनों मुकाबले जीते. लेकिन बारिश के चलते सीरीज (IND vs SA) के विजेता टीम का फैसला नहीं हो पाया. इसके बावजूद भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया के ख़ास रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

IND vs SA

होम ग्राउंड पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह लगातार नौवीं टी20 सीरीज थी. जिसमे उन्हें हार का सामना न करना पड़ा हो. इसी के साथ भारतीय टीम ने लगातार 9 घरेलु टी20 सीरीज ना हारने वाली पहली पहली टीम बन गयी है. भारत ने 2019 से लेकर अभी तक होम ग्राउंड पर खेली गई एक भी टी20 सीरीज नहीं गंवाई है. इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टीम को पीछे छोड़ दिया है.

ऑस्ट्रेलियन टीम ने साल 2006 से 2010 के बीच अपने होम ग्राउंड पर लगातार आठ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हार का सामना ना कर यह रिकॉर्ड कायम किया था. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीकन टीम का नाम आता है. साउथ अफ्रीका ने साल 2007 से 2010 के बीच होम ग्राउंड पर लगातार सात सीरीज में हार का मुंह नहीं देखा था.

सीनियर खिलाड़ियों के बगैर टीम इंडिया ने दिखाया शानदार खेल

IND vs SA

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गयी इस सीरीज (IND vs SA) में टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के अलावा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम का मौका दिया गया था . इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों ने इस पुरे सीरीज (IND vs SA) के दौरान शानदार खेल दिखाया. शुरुआती दोनों मुकाबले हारने के बाद ऐसा लगने लगा था कि, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के इस ख़ास रिकॉर्ड को तोड़ने से पीछे रह जायेगी. लेकिन, उसके बाद ऋषभ पंत की कप्तानी में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अगले दोनों मुकाबले जीते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *