April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

IND vs ENG: BCCI ने दिया खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा, इस स्कीम के तहत मिलेंगे लाखों!

0
Test Match

Test Match

IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 64 रनों से मात दी। भारतीय टीम ने टेस्ट मैच में चौथा मैच जीतते हुए टेस्ट सीरीज पर 4-1से बढ़त हासिल की है। इसी के तहत भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने एक अहम कदम उठाया है। बोर्ड ने ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना’ को लॉन्च किया है। इस स्कीम के जरिए टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों को बहुत फायदा होगा।

क्रिकेट इंसेंटिव योजना लॉन्च

बता दें कि जो भी खिलाड़ी टेस्ट मैच खेलेंगे। उन भारतीय खिलाड़ियों को अब मैच फीस के आलावा पैसा भी मिलेगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने X पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “मुझे मेन्स टीम के लिए ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना’ की ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना’ मान्य होगी और यह टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करेगी।”

Also Read: कमल हासन ने नोमिक इलेक्शन से बनाई दूरी, एमके स्टालिन के लिए किया प्रचार, क्या डीएमके को मिल सकती है सोझा जीत!

इनाम के नियम और शर्तें

दरअसल टेस्ट मैच के लिए भारतीय खिलाड़ियों को वर्तमान में 15 लाख रुपये फीस मिलती है, लेकिन अब उन्हें इसके साथ-साथ इंसेंटिव भी मिलेगा। वहीं इसके लिए BCI ने कुछ शर्त रखी हैं। BCCI का कहना है कि ”अगर कोई भारतीय खिलाड़ी एक सीजन में 7 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलता है तो उसे इंसेंटिव के तौर पर 45 लाख रुपये प्रति मैच मिलेगे और प्लेइंग-11 से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही 50 प्रतिशत यानी करीब पांच-छह मैच खेलने पर 30 लाख रुपये मिलेंगे। जबकि प्लेइंग-11 से बाहर रहने वाले प्लेयर्स को 15 लाख प्रति मैच मिलेंगे। वहीं जो खिलाड़ी एक सीजन में  9 मैच होने पर चार से कम मैच खेलेगा उसे कोई इंसेंटिव नहीं मिलेगा।

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

बीसीसीआई की ओर से हाल ही में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट भी जारी हुई थी। श्रेयस अय्यर और ईशान किशन इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने से चुक गए थे। दोनों खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट नहीं खेला था इसलिए इनका नाम लिस्ट में नहीं है।

ग्रेड A+: विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा.
ग्रेड A: मोहम्मद शमी, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या
ग्रेड B: ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल
ग्रेड C: तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार, रिंकू सिंह

 

Also Read: IND vs Eng: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के कप्तान, रोहित शर्मा और शुभमन ने जड़े शतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *