April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

IND vs Eng: भारतीय टीम ने उड़ाए इंग्लैंड के होश, रोह‍ित और शुभमन ने जड़े शतक

0
IND vs ENG

IND vs ENG

IND vs ENG: धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच जारी है। 8 मार्च यानी आज मैच का दूसरा दिन है। पहले ही दिन इंग्लैंड की टीम महज 218 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। वहीं अब इस क्रम में भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करनी शुरु की है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं। भारत का स्कोर 264/1 हो गया है। अभी तक भारत में  यशस्वी जायसवाल का विकेट गिरा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज पर पहले ही 3-1 से कब्जा जमा लिया है।

रोह‍ित और शुभमन की शतकीय पारी 

मैच में भारत का पहला विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा, जो महज 57 रन बनाकर शोएब बशीर की गेंद पर आउट हो गए। वहीं रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 12वां शतक जड़ा है, रोह‍ित का शतक 154 गेंदों पर आया। रोहित के बाद शुभमन ग‍िल ने भी 137 गेंदों पर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा क‍िया।

कुलदीप यादव का कमाल

इस मैच में टॉस इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता और इसी के साथ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया लेकिन इंग्लैंड की टीम पहली पारी में महज 57.4 ओवर्स में 218 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से पहली पारी में गेंदबाज कुलदीप यादव ने पांच विकेट हास‍िल किए, वहीं 100वां टेस्ट खेल रहे रवींद्रन अश्व‍िन ने भी चार व‍िकेट झटके, एक व‍िकेट रवींद्र जडेजा ने लिया।

प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव

वही इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 79 रन जैक क्राउली ने बनाए। इस मैच में एक खास बात है कि देवदत्त पड‍िक्कल को भारतीय टीम में जगह मिली। टीम इंड‍िया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव देखने को म‍िले हैं। पहला पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ और रजत पाटीदार बाहर हैं। वहीं आकाश दीप भी जसप्रीत बुमराह की वापसी की वजह से टीम से बाहर हैं।

3-1 से जमाया कब्जा

भारतीय टीम ने 7वीं बार टेस्ट में 0-1 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए सीरीज जीती है। यदि भारतीय टीम सीरीज का आखिरी मुकाबला भी अपने नाम करती है, तो वो टेस्ट इतिहास में 112 साल बाद एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी। यह रिकॉर्ड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारकर अगले सभी 4 मैच जीतने का है । वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज पर पहले ही 3-1 से कब्जा जमा लिया है।

टीम इंडिया में खेल रहे ये प्लेयर्स

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

टीम इंग्लैंड में खेल रहे ये प्लेयर्स

जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन।

 

Also Read: पीएम ने ‘शंकराचार्य मंदिर’ में फिर से किए दर्शन, जानिए क्या है सिद्धांत और क्या है प्राकृतिक दर्शन?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *