March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

IND vs BAN: ईशान किशन ने दोहरा शतक जड़ रचा इतिहास, कई ख़ास मामलों में निकले सबसे आगे

0
Ishan Kishan

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम में जारी तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में भारतीय युवा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने दोहरा शतक लगाकर कई सारे बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.

चोटिल कप्तान रोहित शर्मा की जगह पारी की शुरुआत करने आए ईशान किशन (Ishan Kishan) 131 गेंद पर 210 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 24 चौके और 10 छक्के लगाए. इस दौरान वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए.

ईशान किशन ने जड़ा वनडे का सबसे तेज दोहरा शतक

Ishan Kishan

ईशान किशन (Ishan Kishan) ने बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंद पर अपना दोहरा शतक पूरा किया. अब वो वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज ओपनर क्रिस गेल को पीछे छोड़ा है. गेल ने ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में 138 गेंद पर दोहरा शतक लगाया था.

किशन (Ishan Kishan) अपनी पारी के दौरान भारत के लिए वनडे में सबसे तेज 150 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बने. इस मामले में उन्होंने वीरेन्द्र सहवाग का रिकॉर्ड तोडा. किशन ने 103 गेंद पर 150 रन पूरे कर लिए थे. सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में 112 गेंद पर 150 रन पूरे किए थे. उस पारी में सहवाग ने 219 रनों की पारी खेली थी.

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुसरे बल्लेबाज

Ishan Kishan

किशन (Ishan Kishan) वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज है. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा यह कारनामा कर चूके हैं. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वह दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज है. यह वनडे का नौवां दोहरा शतक है. रोहित शर्मा एक से ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उनके नाम कुल तीन दोहरे शतक दर्ज है.

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में खेली गयी यह सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है. इस मामले में भी उन्होंने सहवाग को पीछे छोड़ा है. सहवाग ने वनडे 2011 के पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 175 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: चोटिल मोहम्मद शमी की जगह चैम्पियन गेंदबाज की हुई वापसी, रणजी ट्राफी में कमाल का है रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *