February 28, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

CBI ने इन शहरों में चलाया सर्च ऑपरेशन, यह मामला जम्मू कश्मीर के किरु हाइड्रो प्रोजक्ट से जुड़ा है

0
CBI

CBI

CBI: जम्मू-कश्मीर के किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में कथित भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई शनिवार (2 दिसंबर) को चार शहरों में छह जगहों पर तलाशी ले रही है। यह तलाशी दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़ और शिमला में दो व्यक्तियों के परिसरों पर की गई है।

चार शहरों 6 जगह

जम्मू कश्मीर के किरु हाइड्रो प्रोजक्ट के कथित भ्रष्टाचार के मामले में CBI चार शहरों में 6 जगहों पर तलाशी ले रही है। यह तलाशी, दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़ और शिमला में दो व्यक्तियों के परिसरों पर की गई है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों के द्वारा मिली है।
अधिकारियों के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि, “2,200 करोड़ रुपये के किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के अनुबंध में कथित भ्रष्टाचार को लेकर सीबीआई 4 शहरों में 6 स्थानों पर तलाशी ले रही है।”

भ्रष्टाचार पर छापेमारी

Also Read: Qatar: दुबई में कतर के अमीर से मिले PM Modi, द्विपक्षीय संबंधों को लेकर हुई चर्चा

सीबीआई इस प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार के संबंध में 12 स्थानों पर छापेमारी कर रही है, जिसमें दिल्ली में 10 और राजस्थान में दो स्थान शामिल हैं। ये स्थान जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के पूर्व मीडिया सलाहकार, तीन चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य के हैं।

पहले भी हुई छापेमारी

इसी साल मई में भी सीबीआई ने इस मामले में दिल्ली, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में करीब 12 स्थानों पर छापेमारी की थी। उस दौरान जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के मीडिया सलाहकार सुनक बाली समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ छापेमारी की गई थी।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आरोप

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू कश्मीर में दो परियोजनाओं में 300 करोड़ की घूस की पेशकश के आरोप लगाए थे। उसके बाद सीबीआई ने अप्रैल 2022 में पांच आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था और कारवाई शुरू की थी।

क्या है परियोजना?

किरू पनबिजली परियोजना किश्तवाड़ तहसील में चिनाब नदी पर विकसित की जा रही एक रन-ऑफ-द-रिवर योजना है। यह परियोजना चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स (सीवीपीपी) की ओर से विकसित की जा रही है, जो नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी, 49%), जम्मू और कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जेकेएसपीडीसी, 49%) और पावर ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (पीटीसी, 2%) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

 

Also Read: MP Elections: दिग्विजय सिंह का सिंधिया पर बड़ा हमला, बोले ‘अब हमारे पास कोई गद्दार नहीं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *