May 1, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

भारत दौरे पर आएंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री sheikh hasina, आपसी संबंधों को मजबूत करने के साथ इन मुद्दों पर होगी चर्चा

0
Sheikh Hasina PM Narendra Modi

नई दिल्ली: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) 5 सितंबर से 8 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी. विदेश मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी. इसके अलावा वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी. भारत यात्रा के दौरान शेख हसीना अजमेर शरीफ भी जा सकती हैं.

आपसी विश्वास और समझ पर आधारित है यात्रा

Sheikh Hasina PM Narendra Modi

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हसीना की भारत यात्रा का ब्योरा दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) की यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को मजबूत करेगा. उनकी यह यात्रा ऐतिहासिक, सांस्कृतिक संबंधों, आपसी विश्वास और समझ पर आधारित है.

यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात कर विदेश नीति को मजबूत करने का काम करेंगी. इससे पहल वह साल 2019 के अक्टूबर महीने में आखिरी बार भारत दौरे पर आई थी.

साझा करेंगे बाढ़ प्रबंधन डेटा- एस. जयशंकर

S Jaishankar

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) की यात्रा पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हम उत्तरी बांग्लादेश में हुए अभूतपूर्व बाढ़ पर भी अपना समर्थन और एकजुटता व्यक्त करना चाहते हैं. इस समय हमारे यहां उत्तर-पूर्व में बाढ़ का संकट आया हुआ है. जिसके लिए अब हम एक विस्तारित अवधि के लिए बाढ़ प्रबंधन डेटा साझा कर रहे हैं. यदि किसी भी ठोस तरीके से हम बाढ़ के प्रबंधन और राहत प्रयासों में आपकी (बांग्लादेश) सहायता कर सकते हैं, तो हमें सहायक होने में बहुत खुशी होगी. यह हमारे संबंधों को ध्यान में रखते हुए एक बेहतर फैसला होगा.

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

 Sheikh Hasina PM Narendra Modi

शेख हसीना (Sheikh Hasina) की भारत यात्रा से पहले एस. जयशंकर और बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके. अब्दुल मोमेन की मुलाकात हुई थी. दोनों की यह मुलाकात गुवाहाटी NADI सम्मेलन 2022 ‘एशियाई संगम नदी सम्मेलन 2022’ के उद्घाटन सत्र के दौरान हुई थी.

बता दें कि इस समय बांग्लादेश वैश्विक आर्थिक संकट से जूझ रहा है. जिसके कारण उसने अपने विदेशी मुद्रा भंडार को स्थिर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का दरवाजा खटखटाया है. बांग्लादेश चाहता है कि भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते के लिए बातचीत की शुरू हो. इन सभी बातों पर वह यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- पीएम के बाद सीएम Arvind Kejriwal का गुजरात दौरा, देवभूमि द्वारका से करेंगे यात्रा की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *