April 30, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित हो सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, समिति के उपनेता असले तोजे ने बताया सबसे भरोसेमंद

0
PM Narendra Modi

Nobel Peace Prize 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) से सम्मानित किया जा सकता है. नोबेल प्राइज कमेटी की ओर से रूस-यूक्रेन के युद्ध को रुकवाने की भारत की कोशिश को सराहा गया है. वहीं, नोबेल पुरस्कार समिति के उपनेता असले तोजे ने भी पुरसकार के लिए पीएम मोदी (Narendra Modi) को सबसे बड़े दावेदार माना है.

पीएम मोदी भरोसेमंद नेता- असल तोजे

एक न्यूज चैनल से बात करते हुए पुरस्कार समिति के उपनेता असल तोजे (Asle Toje) ने कहा कि- “भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जिस तरह रूसी राष्‍ट्रपति को जिस तरह युद्ध के बारे में समझाया, वो काबिले तारीफ है. भारत ने जोर से बात नहीं की, किसी को धमकी नहीं दी, उसने सिर्फ दोस्ताना तरीके से अपनी स्थिति बताई. हमें अंतरराष्ट्रीय राजनीति में इसकी अधिक आवश्यकता है”

असल तोजे (Asle Toje) ने आगे कहा कि- “पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बेहद भरोसेमंद नेता हैं, जो शांति स्थापित कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी दुनिया के बड़े राजनेताओं में से एक हैं और शांति के लिए बड़ा योगदान दे रहे हैं.”

असल तोजे ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को यह बताने के लिए पीएम मोदी की तारीफ की कि ‘यह युद्ध का युग नहीं है’. इसके अलावा,तोजे ने कहा कि- “भारत का महाशक्ति बनना तय है. उन्होंने कहा कि युद्ध रोकने के लिए पीएम मोदी सबसे भरोसेमंद नेता हैं और वे दुनिया में जरूर शांति स्थापित कर सकते हैं.”

शांति स्थापित करने वाले को मिलता है पुरस्कार

Narendra Modi

गौरतलब है कि नोबेल शांति पुरस्कार हर साल किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है, जिसने दुनिया में शांति कायम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो. सेना की तैनाती कम करने और शांति स्थापित करने वाले नेताओं को यह सम्मान दिया जाता है.

साल 2009 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को नोबेल शांति पुरस्कार मिला था. 2014 में भारत के कैलाश सत्यार्थी को यह सम्मान मिला था. यदि इस बार साल 2023 में नोबेल शांति पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को मिलता है तो यह भारत के लिए बड़े ही गर्व की बात होगी.

 

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की माफी और अडानी-जेसीपी जांच को लेकर आमने सामने पक्ष और विपक्ष, 2 बजे तक के लिए स्थगित हुई चौथे दिन कार्यवाही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *