April 30, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर:- वैदिक तारामंडल का मंदिर, जानिए इसकी पूर्ण जानकारी

0
Vedic Taramandal Temple

Vedic Taramandal Temple: भारत वास्तुकला के चमत्कारों के लिए कोई अजनबी नहीं है। रॉक-कट मंदिर, गुफा मंदिर, पारंपरिक रूप से डिजाइन किए गए मंदिर, ये सभी हमें तब तक प्रभावित और प्रेरित करने में कामयाब रहे हैं जब तक कोई याद रख सकता है। पश्चिम बंगाल के मायापुर में वैदिक तारामंडल का मंदिर (Vedic Taramandal Temple) वर्तमान में निर्माणाधीन एक मंदिर है। यह 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है।

जब यह पूर्ण रूप से तैयार होगा तो यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा और दुनिया में सबसे ऊंचे मंदिरों में से एक होगा। वैदिक तारामंडल का मंदिर (Vedic Taramandal Temple) इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) का मुख्यालय होगा। यह कोलकाता से लगभग 130 किमी की दूरी पर स्थित है। आइए एक नजर डालते हैं उन चीजों पर जो इस मंदिर को अद्वितीय बनाती हैं।

ढांचा

Vedic Taramandal Temple

मंदिर में एक समय पर 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। संरचना में दुनिया के सबसे बड़े गुंबदों में से एक है। भवन का डिजाइन और निर्माण भागवत पुराण में लिखी गई बातों के अनुपालन में किया गया है। इमारत ग्रह प्रणाली के कामकाज का प्रतीक होगी। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, इमारत पूरे वैदिक ब्रह्मांड विज्ञान को एक संवादात्मक तरीके से प्रदर्शित करेगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि आगंतुकों को वैदिक ब्रह्मांड और पुराणों की कहानियों को समझने में आसानी हो।

कब से खुलेगा

Vedic Taramandal Temple

वैदिक तारामंडल का मंदिर (Vedic Taramandal Temple) जुलाई-अगस्त 2023 में आगंतुकों के लिए खुलेगा। नया मंदिर पहले से ही लोकप्रिय मायापुर के लिए एक भव्य से अतिरिक्त होगा, जो भारत के पवित्र स्थानों में से एक है। इस्कॉन का पहला मंदिर, चंद्रोदय मंदिर भी यहीं स्थित है। यह अब तक की सबसे महंगी मंदिर परियोजनाओं में से एक है, जिसकी राशि 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। मंदिर की ऊंचाई 113 मीटर है।

यह भी पढ़े:- जड़ी बूटियों की रानी ‘तुलसी’ के अनेकों फायदे, काफी पहले से किया जा रहा इसक उपयोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *