April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

विश्व का एकमात्र हिंदू देश कौन सा है?, हिन्दू धर्म से जुड़ी सभी बड़ी जानकारियां

0
Hindu Country in World

Hindu Country in World: दुनिया भर में लगभग 1 अरब हिंदू हैं, जो वैश्विक आबादी का 15% प्रतिनिधित्व करते हैं। हिंदू धर्म के भीतर प्रमुख परंपराओं में वैष्णववाद शामिल है, जो भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है, और शैववाद, भगवान शिव की पूजा के आसपास आयोजित किया जाता है।

अधिकांश देशों (Hindu Country in World) में हिंदुओं के उपसमूहों पर जनगणना या सर्वेक्षण के आंकड़ों की कमी के कारण, परंपराओं के आकार का विश्वसनीय अनुमान उपलब्ध नहीं है।

आठ धार्मिक समूहों का विश्लेषण

Hindu Country in World

Hindu Country in World: हिंदू धर्म एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपनी जड़ें जमाता है, जहां इसके अधिकांश अनुयायी (99% से अधिक) निवास करते हैं। दरअसल, इस रिपोर्ट में जिन आठ धार्मिक समूहों का विश्लेषण किया गया है, उनमें हिंदू धर्म भौगोलिक रूप से सबसे अधिक केंद्रित है। 1% से भी कम हिंदू एशिया और प्रशांत क्षेत्र के बाहर रहते हैं।

अधिकांश हिंदू एशिया और प्रशांत क्षेत्र में रहते हैं, लेकिन उस विशाल और आबादी वाले क्षेत्र में केवल 1/4 लोग (25%) ही हिंदू हैं। पांच अन्य प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में हिंदू सामान्य जनसंख्या का 1% से भी कम हैं। हिंदुओं का भारी बहुमत (94%) एक देश, भारत में रहता है। भारत के बाहर हिंदुओं की सबसे बड़ी आबादी नेपाल (सभी हिंदुओं का 2%) और बांग्लादेश (1%) में है।

दक्षिणी एशिया – अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, ईरान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका से मिलकर संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या प्रभाग द्वारा परिभाषित एक उपक्षेत्र – दुनिया की लगभग 99% हिंदू आबादी का घर है। कुल मिलाकर, दक्षिणी एशिया की कुल आबादी का अनुमानित 60% हिंदू है।

केवल तीन देशों में हिंदू बहुसंख्यक हैं: नेपाल (81%), भारत (80%) और मॉरीशस (56%)। लेकिन सभी हिंदुओं में से 97% उन देशों में रहते हैं, जिससे इस अध्ययन में हिंदुओं के बहुमत के रूप में रहने की सबसे अधिक संभावना है।

मध्य काल

Hindu Country in World

Hindu Country in World: समग्र रूप से, समग्र वैश्विक जनसंख्या (28 वर्ष की औसत आयु) की तुलना में हिंदू युवा (26 वर्ष की औसत आयु) हैं। इस अध्ययन में विश्लेषण किए गए छह क्षेत्रों में, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे कम उम्र की हिंदू आबादी (26 वर्ष की औसत आयु) है, इसके बाद उप-सहारा अफ्रीका (30) और लैटिन अमेरिका और कैरिबियन (32) हैं। तीन क्षेत्रों – उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका और यूरोप में – हिंदुओं की औसत आयु 33 वर्ष है।

प्रत्येक प्रमुख भौगोलिक क्षेत्र में हिंदुओं की औसत आयु सामान्य जनसंख्या से भिन्न होती है। तीन क्षेत्रों में, हिंदू सामान्य आबादी से बड़े हैं: उप-सहारा अफ्रीका (जहां हिंदुओं की औसत आयु 30 वर्ष है और सामान्य आबादी की औसत आयु 18 वर्ष है), मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (33 बनाम 24) और लैटिन अमेरिका और कैरेबियन (32 बनाम 27)। तीन क्षेत्रों में, हिंदू सामान्य जनसंख्या से कम हैं: यूरोप (हिन्दू 33, सामान्य जनसंख्या 40), उत्तरी अमेरिका (33 बनाम 37) और एशिया और प्रशांत (26 बनाम 29)।

यह भी पढ़े:- नए साल से पहले घर में जरूर ले आएं ये 7 चीजें, होगी बरकत ही बरकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *