March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Haryana Assembly Election 2023 : हरियाणा में अपना जनाधार तालाशने उतरेगी मायावती, बिगड़ेंगे कई समीकरण

0
Haryana Assembly Election 2023

Haryana Assembly Election 2023 : हरियाणा में साल 2024 में लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव होने है. जिसको लेकर चुनावी सरगर्मियां तेज होती जा रही है. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में अपना दमखम दिखाने के लिए तैयारियों में जुटी हुई है. बीजेपी, कांग्रेस, जेजेपी, इनेलो, आम आदमी पार्टी के बाद अब बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) भी प्रदेश में एक्टिव मोड में आने वाली है. बसपा भी हरियाणा में अपना जनाधार तराशने के लिए उतरने वाली है.

हरियाणा में बसपा का जनाधार

Haryana Assembly Election 2023

हरियाणा में BSP के जनाधार की अगर बात करें तो यहां उनका परंपरागत वोट बैंक है जो चुनावी खेल बना भी सकता है और बिगाड़ सकता है. पिछले चार चुनावों के आंकड़ों को देखें तो प्रदेश में बसपा का वोट बैंक कुछ घटा- बढ़ा जरूर है. हरियाणा में पिछले विधानसभा चुनावों में बसपा को 4.37 फीसदी वोट मिले थे वो प्रदेश में चौथे नंबर की पार्टी बनी थी.

वहीं 2009 के विधानसभा चुनावों में बसपा को प्रदेश में 6.37 फीसदी वोट मिले थे. वहीं 13 सीटों पर बसपा के उम्मीदवारों ने 10 से 28 फीसदी तक वोट हासिल किए थे. वहीं 6 सीटों पर बसपा उम्मीदवारों को 5 से 9 फीसदी वोट मिले थे. बसपा हरियाणा में अपने जनाधार को बढ़ाने की कवायद में लगी हुई है. इसके लिए अब वो हिसार में एक रैली भी करने वाली है.

हिसार में करेगी पहली रैली

बसपा हरियाणा के चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार दिखाई दे रही है. इसकी शुरूआत हिसार में 28 सितंबर को होने वाली रैली से होने वाली है. बसपा की इस रैली में पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद (Aakash Aanand) भी शामिल होने वाले है. आकाश आनंद बसपा सुप्रीमों मायावती (Mayawati) के भतीजे हैं. वो भी राजनीति में सक्रिय भूमिका भी निभा रहे हैं. आकाश आनंद मायावती के साथ अक्सर दिखाई देते है. ये वहीं आकाश आनंद है जो साल 2019 में अपने जूतों की वजह से ट्रोल हो गए थे.

दरअसल, सपा-बसपा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय आकाश आनंद को प्राइसी गुच्ची के शूज पहने हुए देखा गया था. जिससे सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया. फिर मायावती खुद अपने भतीजे आकाश आनंद के समर्थन में उतरी थी और कहा था कि मीडिया बिना वजह उनके भतीजे को टारगेट कर रही है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Assembly Election 2023: सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर लगाया किसानों को ठगने का आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *