April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Emergency Alert Message : आपके फ़ोन में भी बजा ना जोर का रिंग, तो जान लें क्या है यह और क्यों हैं जरुरी?

0
Emergency Alert Message

Emergency Alert Message : आज दोपहर में आपके मोबाइल फ़ोन में तेज आवाज बजने लगी होगी और साथ में एक आपातकाल का मैसेज भी आया होगा. यह हमें इसलिए पता है क्योंकि देश में आप अकेले व्यक्ति नहीं है, जिसमे साथ ऐसा हुआ हो. देश में बहुत सारे एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ऐसा मैसेज आया और सायरन भी बजा.

यह मैसेज जरुर इमरजेंसी (Emergency Alert Message) से जुड़ी हुई है लेकिन इससे आपको घबराने की बिलकुल जरुरत नहीं है. क्योंकि यह सरकार (Indian Government) के तरफ से भेया गया टेस्ट मैसेज है, जो की उनकी पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम (Emergency Alert System) का हिस्सा है. यह उन्होंने NDRF की टीम के साथ मिलकर डेवलप किया है. यह सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है?, इसकी जानकारी आपकों इस आर्टिकल में आगे मिलने वाली है.

मैसेज में क्या है?

Emergency Alert Message

सरकार की तरफ लोगों को भेजे गए मैसेज में लिखा है कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. इसपर आपकी कोई कार्रवाई की जरुरत नहीं है, इसलिए अप इसके ऊपर ध्यान न दे. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा कार्य में लाए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना इस सिस्टम का उद्देश्य है.

क्या है ये वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट?

Emergency Alert Message

बाढ़, तूफ़ान, सुनामी और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं (Natural Disaster)  के समय लोगों को समय पर अलर्ट किया जा सके, इसको लेकर भारत सरकार एक तकनीक पर काम कर रही है. जिसे इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का नाम दिया गया है. मतलब साफ है कि इमरजेंसी अलर्ट, इमरजेंसी नोटिफिकेशन का हिस्सा है. जिसका उपयोग सरकार दूरसंचार विभाग की मदद से स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को समय रहते ही प्राकृतिक आपदा और आपात स्थिति की जानकारी देने में करेगी. इसे जान-माल की हानि कम होगी. फिलहाल सरकार इसके टेस्टिंग का काम कर रही है और कई लोगों के फ़ोन पर इस तरह के मैसेज भेज रही है.

वायरलेस इमरजेंसी सिस्टम के फायदे

वायरलेस इमरजेंसी सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से सीधे लोगों के स्मार्टफ़ोन पर अलर्ट भेजा जा सकेगा. आज के समय में टीवी, रेडियो के मुकाबले फ़ोन का उपयोग काफी ज्यादा है. लोगों के हाथ में हर समय मोबाइल फ़ोन रहता ही है. लगभग सभी मोबाइल में यह अलर्ट डिफ़ॉल्ट ऑन ही रहता है. अगर आपके फ़ोन में यह ऑन नहीं है तो आप सेटिंग में जाकर इसे ऑन कर सकते हैं. बात दें कि केवल प्राकृतिक आपदा ही नहीं बल्कि युद्ध जैसी स्थिति में भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

इमरजेंसी अलर्ट ऑन करने का तरीका

  • यदि आप आईफोन उजर्स है तो आपको सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन पर क्लिक करके Government Alerts को ऑन करना होगा.
  • एंड्रॉयड फोन यूजर्स को सेटिंग्स के जाकर Safety and Emergency पर क्लिक करना है और इमरजेंसी SOS अलर्ट्स को ऑन करना है.

यह भी पढ़ें : अनंतनाग मुठभेड़: घना जंगल और उंचे पहाड़ बनी सेना के लिए चुनौती, एक और घायल जवान ने गवांई जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *