April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

रतन टाटा को महाराष्ट्र सरकार ने दिया पहला उद्योग रत्न पुरस्कार, सीएम एकनाथ शिंदे ने घर पहुंचकर किया सम्मानित

0
Udyog Ratna Award

Udyog Ratna Award : उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) को महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. इसी के साथ रतन टाटा पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जिन्हें यह अवार्ड मिला हो. साहित्य, कला, खेल और विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए महाराष्ट्र में सर्वोच्च पुरस्कार के रूप में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार दिया जाता है. इसी तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने इसी साल उद्योग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों को उद्योग रत्न पुरस्कार देने का फैसला किया था.

घर पर जाकर किया पुरस्कृत

Udyog Ratna Award

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde), उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और अजीत पवार (Ajit Pawar) ने रतन टाटा के घर पर जाकर उन्हें पुरस्कृत किया. बता दें कि इस साल महाराष्ट्र सरकार ने इस साल उद्योग रत्न पुरस्कार के लावा उद्योग मित्र पुरस्कार और उद्योगिनी पुरस्कार देने का भी फैसल किया है. बता दें कि यह आयोजन रविवार को होना हैं. लेकिन उम्र बढ़ जाने के बाद अब रतन टाटा कही बाहर जाते नहीं हैं. इसलिए उनके घर पर जाकर उन्हें यह अवार्ड दिया गया.

सीएम एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर कहा शुक्रिया

रतन टाटा को सम्मानित करने के बाद महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर उनका शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, मै इस अवार्ड को स्वीकार्य करने के लिए रतन टाटा को धन्यवाद देता हं. उनके इस फैसले की वजह से अवार्ड की महता पहले ही काफी बढ़ गयी है. नमक से लेकर एयरलाइन तक के क्षेत्र में उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया है. टाटा का मतलब विश्वास और लोग उनपर पूरा विश्वास करते हैं. बता दें कि अभी हाल ही में रतन टाटा को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया था.

इन्हें मिलेगा उद्योग मित्र और उद्योगिनी पुरस्कार

इस साल पहले उद्योग मित्र का पुरस्कार कोविड-19 की वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टिट्यूट के मुखिया आदर पूनावाला को दिया जाएगा. वही गौरी किर्लोस्कर को उद्योगिनी और विलास शिंदे को उत्कृष्ट मराठी उद्यमी के सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि उद्योग रत्न अवार्ड में 25 लाख नकद, एक पदक और महाराष्ट्र सरकार के द्वारा एक प्रमाण पात्र दिया जाता है. उद्योग मित्र पुरस्कार में नकद राशि 15 लाख है. साथ में एक पदक और एक प्रमाण पात्र दिया जाता है. वही उद्योगिनी और उत्कृष्ट मराठी उद्यमी पुरस्कार में 5 लाख की राशि, एक पदक और प्रमाण पत्र दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : चाँद को काफी गौर से निहारता अपना चंद्रयान, ISRO ने जारी किया नया विडियो, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *