February 28, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

आपका Laptop slow है, तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स, तेज होगी लैपटॉप की स्पीड

0
tips-to-increase-laptop-speed

tips-to-increase-laptop-speed

Laptop Speed Boosting Tips: कई बार ऐसा होता है ना की हम लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे होते हैं और खास कर तब जब हमारा कोई बहुत जरुरी काम हो या कोई मीटिंग हो। फिर लैपटॉप स्लो काम करने लगे तब ऐसे में बहुत दिक्क्त का सामना करना पड़ता है। आज के इस टेक्निकल जमाने में लैपटॉप पर किसी चीज को अपलोड और डाउनलोड करने के लिए एक सेकंड से भी ज्यादा का इंतजार करना कितना मुश्किल भरा काम है। ऐसा लगता है मानो कीमती समय बर्बाद हो गया। अगर आप भी इन्हीं सब समस्याओं से गुजर रहे हैं तो फिकर नॉट। ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। इन तरीकों की मदद से आपका लैपटॉप और पीसी तेजी से दौड़ने लगेगा।

1. प्रोग्राम को ऑटोमेटिक चलने से रोकें

Also Read: Viral Video: बुजुर्ग महिला ने शराफत से की शरीफों की शिकायत, खोली ‘पीएम आवास योजना’ के घूसखोरों की पोल

लैपटॉप स्लो क्यों चलते हैं? इसका मुख्य कारण है कि लैपटॉप के प्रोग्राम का ऑटोमेटिक रूप से चलते रहना। इस कारण से आपके लैपटॉप की मेमोरी का इस्तेमाल होता है और आपके लैपटॉप की गति धीमी हो जाती है। लेकिन कुछ प्रोग्राम्स को चलने देना चाहिए उन्हें बंद न करें जैसे एंटीवायरस और फायरवॉल सॉफ्टवेयर, आप इन्हें तभी बंद करें जब आपको इनकी आवश्कता न हो।

2. जिन प्रोग्राम का इस्तेमाल नहीं उन्हें अनइंस्टॉल करें

नए लैपटॉप पहले से इंस्टॉल प्रोग्राम के साथ आते हैं, जो आपके लैपटॉप के अंदर काफी स्पेस घेरते हैं और बैकग्राउंड प्रोसेस को ऑटोमेटिक रूप से चलाते हैं। अपने कंट्रोल रुम में जाएं और उन प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें, जिनकी आपको कोई जरूरत नहीं है।

3. डिस्क क्लीन करें

हर बार जब आप एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका कंप्यूटर उस समय पर बहुत सारी टेंपरेरी फाइल्स बनाता है। ये टेंपरेरी फ़ाइलें, जैसे- इंटरनेट हिस्ट्री, कुकीज़ और कैश, आपके लैपटॉप की हार्ड डिस्क पर काफी जगह घेर लेती हैं, जिससे आपका सिस्टम काफी स्लो हो जाता है। एक डिस्क क्लीनअप करने से टेंपरेरी फाइलों, अनावश्यक सिस्टम फाइलों को हटाकर आपके रीसाइक्लिंग बिन को खाली करके सैकड़ों मेगाबाइट को साफ कर सकती है। जिससे आपको लैपटॉप के स्लो प्रोसेस से मदद मिलेगी।

4. हार्ड डिस्क स्पेस साफ करें

आपके लैपटॉप में 15% से भी कम खाली जगह है, तो आपका लैपटॉप स्लो हो सकता है इसके लिए आपको पुराने प्रोग्रामों और फाइलों को हटा देना चाहिए जिनकी आपको जरूरत नहीं है। अगर आपका लैपटॉप स्लो चल रहा है और स्टोरेज भरा नहीं है, तो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में समस्या हो सकती हैं।

5. लैपटॉप में ज्यादा रैम एड करें

रैम एक टेंपरेरी स्टोरेज मेमोरी है, जिसका यूज आपके पीसी द्वारा प्रोग्राम चलाने के लिए किया जाता है। आप जितने ज्यादा प्रोग्राम का यूज करेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा RAM की आवश्यकता होगी और अगर आपके पास नहीं है, तो आपका लैपटॉप स्लो हो जाएगा। इससे बचने के लिए मेमोरी स्टिक खरीदकर आसानी से ज्यादा रैम जोड़ सकते हैं, लेकिन जरूरत हो तो आप इसे बदल भी सकते हैं या नई रैम भी खरीद सकते हैं।

6. एंटी-वायरस, स्पाइवेयर स्कैनर को इंस्टॉल करें

अगर आपका लैपटॉप वायरस को मैनेज करने में समय बर्बाद नहीं कर रहा है, तो वह तेजी से चलने लायक होगा। यह आपके लैपटॉप को सुरक्षित रखने के जरुरी है कि उस समय आप एंटी-वायरस, स्पाइवेयर स्कैनर और एंटी-मैलवेयर को इंस्टॉल करें।

7. ज्यादा रैम को एड करें

रैम एक टेंपरेरी स्टोरेज मेमोरी है, जिसका यूज आपके पीसी द्वारा प्रोग्राम चलाने के लिए किया जाता है। आप जितने ज्यादा प्रोग्राम का यूज करेंगे, आपको उतनी ही ज्यादा RAM की जरूरत होगी और अगर आपके पास नहीं है, तो आपका लैपटॉप स्लो हो जाएगा। इसके अलावा मेमोरी स्टिक खरीदकर आसानी से ज्यादा रैम जोड़ सकते हैं, लेकिन जरूरत हो तो आप इसे बदल भी सकते हैं या पूरी तरह से नई रैम खरीद सकते हैं। यह आपके ऊपर डिपेंड करता है नया रैम खरीदना है या रैम को जोड़ना है।

8. सॉफ्टवेयर को अपडेट करें

आपको अपने सिस्टम में सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए जिससे आपके लैपटॉप की प्रॉब्ल्म्स वक्त रहते ठीक हो जाए। यह देखने के लिए कि आपका सॉफ्टवेयर विंडोज पर अपडेट है या नहीं, स्टार्ट बटन > सभी प्रोग्राम > विंडोज अपडेट > अपडेट की जांच करें और क्लिक करें।

 

Also Read: टिकट ना होने पर, TTE ने युवक को पीटा, लोग बोले TTE ने की हैवानियत की सारी हदें पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *