April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

शिक्षक बहाली की मांग कर रहे अभ्यार्थियों पर लाठीचार्ज, ADM के हमले में फूटा अभ्यर्थी का सर, तेजस्वी ने दिए जांच के आदेश

0
Patna students protest

Patna students protest: बिहार की राजधानी पटना में शिक्षक बहाली की मांग कर रहे अभ्यार्थियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. प्रदर्शन कर रहे छात्र लंबे समय से सातवें चरण के शिक्षक बहाली की मांग कर रहे हैं. जबकि प्राथमिक शिक्षा विभाग अभी परीक्षा कराने से इंकार कर रहा है. जिसे लेकर छात्र डाक बंगला चौराहा पर प्रदर्शन कर रहे थे. इस बीच पुलिस ने छात्रों पर लाठियां बरसाई है, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है.

ADM के हमले में फूटा अभ्यर्थी का सर

Patna students protest
एडीएम केके ने डाकबंगला चौराहा पर प्रदर्शन कर रहे अभ्यार्थियों (Patna students protest) में एक अभ्यर्थी पर जमकर लाठियां भांजी, जिसमें एक छात्र का सर फूट गया और वह बेहोश हो गया. इस बीच लाठीचार्ज के दौरान तिरंगे का अपमान कते हुए भी एडीएम का वीडियो भी वायरल हो गया है. जिसके खिलाफ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने जांच का आदेश दे दिया है.

लंबे समय से शिक्षक बहाली की मांग कर रहे हैं अभ्यर्थी

Patna students protest

बता दें कि अभ्यर्थी लंबे समय से सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग (Patna students protest) कर रहे हैं. इस बीच बिहार में सरकार बदली तो सीएम नीतीश कुमार ने 20 लाख भर्तियों का ऐलान किया है. इस बीच बिहार के शिक्षा मंत्री ने भी एक ऐलान किया कि इसमें से साढ़े तीन लाख भर्तियां शिक्षा विभाग से होंगी.

लेकिन अभ्यर्थी इस तरह की बयानबाजी की जगह ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करने की मांग कर रहे हैं. जिसको लेकर उनका प्रदर्शन चल रहा था. इस बीच जब उनका जुलूस डाक बंगला चौराहे के पास पहुंचा तो पुलिस ने अभ्यार्थियों पर वाटर केनन का इस्तेमाल करते हुए भयंकर लाठीचार्ज कर दिया. जिसमें कई छात्रों को चोट भी आई है.

94 हजार पदों में सिर्फ 42 हजार पदों पर हुई थी भर्ती

Patna students protest

राज्य में साल 2006 में शिक्षक भर्ती आई थी. इस भर्ती को “पहले की चरण की शिक्षक भर्ती” कहा गया. उसके बाद जो भी भर्तियां आईं उन्हें दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण की भर्ती कहा गया. इस क्रम में छठे चरण की भर्ती आखिरी भर्ती थी, जो कि साल 2019 में हुई थी. जिसमें 94 हजार पदों के लिए नाटिफिकेशन जारी किया गया था. जिसकी प्रक्रिया फरवरी 2022 में ही पूरी कर ली गई थी. जिसमें से सिर्फ 42 हजार पदों पर ही नियुक्ति हुई थी. बाकि के पद खाली रह गए थे. अभ्यर्थी इन्हीं सीटों को भरने की मांग (Patna students protest) कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Manish Sisodia के बयान पर BJP का पलटवार, कहा- आपको झुकना भी होगा और आपका भ्रष्टाचार भी रुकेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *