March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Asian Games 2023 : महिला क्रिकेट टीम ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड, फाइनल में श्रीलंकन टीम को दी मात

0
Asian Games 2023

Asian Games 2023 में सोमवार को वुमेन्स क्रिकेट में भारतीय टीम (Indian Women’s Cricket Team) ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर गोल्ड मैडल पर कब्जा कर लिया. एशियन गेम्स में भारत के लिए यह दूसरा गोल्ड मैडल है. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) और जेमिमा रोड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) की शानदार पारियों के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 116 रनों का स्कोर खड़ा किया जवाब में श्रीलंका टीम 8 विकेट पर 97 रन ही बना पायी.

स्मृति मंधाना और जेमिमा की शानदार पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हो पायी. शानदार फॉर्म में चल रही सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा 15 गेंदों पर केवल 9 रन ही बना पायी. हालांकि स्मृति मंधाना एक छोर पर डटी रही और उन्हें जेमिमा रोड्रिग्स का भरपूर साथ मिला. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर दुसरे विकेट के लिए 73 रानोंकी शानदार साझेदारी कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया.

दोनों ही बल्लेबाज अपना अर्धशतक तो पूरा नहीं कर पाए लेकिन इस दौरान स्मृति ने 45 गेंदों पर 46 और जेमिमा ने 40 गेंदों पर 42 रनों की लाजवाब पारी खेली. हालाँकि टीम के बाकी बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पाए, जिसके चलते टीम इंडिया 116 रन तक ही पहुँच पायी. श्रीलंका की तरफ से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमार और इनोका रनवीरा ने दो-दो विकेट लिए.

टीम इंडिया ने गोल्ड पर जमाया कब्ज़ा

Asian Games 2023

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने अपने शुरूआती 3 प्रमुख बल्लेबाजों के विकेट केवल 14 रनों पर ही गवां दिए. तीनों ही विकेट युवा गेंदबाज टी साधू (T Sadhu) ने चटकाए. यहाँ से हासिनी परेरा और और नीलाक्षी डी सिल्वा ने पारी को संभाला और स्कोर को 50 तक पहुँचाया. हासिनी 22 गेंदों में 25 रन बनाकर राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार बनीं. आखिरी ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए 25 रनों की जरुरत थी, लेकिन वो 5 रन ही बना पाए और टीम इंडिया ने मुकाबले को 19 रनों से अपने नाम कर गोल्ड मैडल पर कब्ज़ा कर लिया.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 : बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को हराकर किया कांस्य पदक पर कब्ज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *