April 30, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

इंग्लैंड के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से किया संन्यास का एलान, इस खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है कप्तानी की जिम्मेदारी

0
Eion Morgan

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान इयोन मॉर्गन (Eion Morgan) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. पिछले कई महीनो से खराब फॉर्म से जूझ रहे मॉर्गन के संन्यास लेने की अटकलें पिछले 2 दिन पहले से ही लगाई जा रही थी. क्रिकेट के जन्मदाता कहे जाने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिमिटेड ओवर फॉर्मेट के इतिहास में इयोन मॉर्गन (Eion Morgan) का नाम हमेशा गर्व के साथ लिया जाएगा. आखिर उन्होंने अपनी कप्तानी में इंग्लिश टीम को वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार चैम्पियन जो बनाया है.

पिछले काफी समय से नहीं चल रहा था बल्ला

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में एक समय इंग्लिश टीम के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ माने जाने वाले मौजूदा कप्तान इयोन मॉर्गन (Eion Morgan) पिछले काफी समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. हाल ही में नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज में जहाँ एक तरफ इंग्लिश बल्लेबाजों ने रनो के अंबार लगाए. वही, कप्तान मॉर्गन 2 मैचों में अपना खाता खोल पाने में भी सफल नहीं हो पाए.

जबकि तीसरे मैच में चोट के कारण वो टीम का हिस्सा नहीं हो पाए. पिछली 28 पारियों में वो केवल 2 बार ही 50 के आंकड़े को छू पाए हैं. इसी खराब फॉर्म के चलते आईपीएल 2022 की नीलामी में उन्हें कोई खरीददार नहीं मिल पाया था.

साल 2015 में संभाली थी टीम की कप्तानी

Eion Morgan

मॉर्गन (Eion Morgan) ने पहली बार साल 2015 के वर्ल्ड कप के बाद टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी. इयोन मॉर्गन ने 126 मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की, जिसमें उन्होंने 76 जीते और इस दौरान उनके जीत का प्रतिशत 65.25 रहा. इस दौरान उन्होंने अपनी कप्तानी में साल 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड चैम्पियन बनाया था.

अब उनके बाद टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. मॉर्गन ने इंग्लैंड के लिए 225 वनडे में 13 शतकों के साथ 6957 रन बनाए हैं. जबकि टी20 क्रिकेट के उनके नाम 115 मैचों में 14 अर्धशतकों और 136.18 की औसत से 2458 रन दर्ज है. मॉर्गन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इंग्लैंड से पहले आयरलैंड के लिए भी क्रिकेट खेल चूके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *