May 1, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, यूपी बिहार से लेकर उत्तराखंड तक कांपी धरती

0
Earthquake in Delhi NCR

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में आज 24 जनवरी की दोपहर 2.30 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई. दिल्ली एनसीआर के अलावा भूकंप (Earthquake) के कई झटके उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के भी इलाकों में भी महसूस किया गया. बता दें कि भूकंप का केंद्र नेपाल था, जिसकी गहराई जमीन से लगभग 10 किलोमीटर नीचे था.

कई शहरों में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप (Earthquake) का केंद्र नेपाल था, जहां 2.28 बजे 5.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसका एहसास दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड व यूपी के कई इलाकों में हुआ. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. राहत की बात यह है कि भूंकप के कई झटकों के बाद भी कही से भी किसी भी प्रकार जनहानी की कोई सूचना नहीं मिली है.

जोशीमठ में घरों से बाहर निकले लोग

वहीं, उत्तराखंड के जोशीमठ में भी भूंकप (Earthquake) से वहां की धरती कांप उठी. प्रदेश के गढ़वाल और कुमाऊं में दोपहर करीब 2:29 मिनट पर कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसके बाद वहां के स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर निकल कर सुरक्षित स्थान पर चले गए.

बता दें कि जोशीमठ पहले से ही प्राकृतिक आपदा का दंश झेल रहा है. वहीं, अब भूंकप के झटके ने उन्हें और परेशानी में डाल दिया है. हालांकि वहां किसी भी प्रकार की कोई जनहानी की सूचना नहीं आई है.

हाल के दिनों में बढ़ी है भूकंप की संख्या

Earthquake in Delhi NCR

आपको बता दें कि इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे. उस दौरान दिल्ली और NCR में रात करीब 8 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 1.9 था. जिसका, केंद्र हरियाणा में था. इस भूकंप का गहराई 5 किलोमीटर थी. उससे पहले दिल्ली में 29 नवंबर 2022 को 2.5 तीव्रता और 12 नवंबर को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

 

ये भी पढ़ें- Dhirendra Krishna Shastri को मिली परिवार समेत जान से मारने की धमकी, कहा- तेरहवीं की तैयारी कर लो…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *