April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Mission Raniganj : जानिए कौन है जसवंत सिंह गिल?, जिनकी कहानी पर फिल्म लेकर आ रहे हैं अक्षय कुमार

0
Jaswant Singh Gill

Jaswant Singh Gill : इन दिनों बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) अपनी मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ (Mission Raniganj) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। टीनू सुरेश देसाई (Tinu Suresh Desai) के निर्देशन में बनी ये फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है, जिसका हाल में दमदार ट्रेलर रिलीज हुआ था, जिसको खूब पसंद किया गया था। फिल्म में अक्षय के साथ परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) नजर आने वाली हैं।

कौन हैं जसवंत सिंह गिल ?

Jaswant Singh Gill

इस फिल्म में अक्षय कुमार दिवंगत सरदार जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) के किरदार में नजर आने वाले हैं। कौन हैं जसवंत सिंह गिल ? जिनका इस फिल्म से है खास कनेक्शन? दरअसल, दिवंगत सरदार जसवन्त सिंह गिल वो हैं, जिन्होंने अपनी बहादुरी के साथ 69 उन्हत्तर लोगों की जान बचाई थी, जिसके लिए उन्हें कई अवार्ड्स ने नवाजा गया था। साल 1937 में अमृतसर के सथियाला में जन्में जसवंत सिंह ने महज 48 घंटों के अंदर ही 65 कोयला खनिकों की जान बचाई थी।

दरअसल, फिल्म में जिस रानीगंज के कोयला खदान की कहानी दिखाई जा रही है उसमें पानी भर गया था, जिसमें 65 लोगों की जान खतरे में थी। इसी बीच जसवंत सिंह ने समझदारी और सूझबूझ दिखाते हुए अपने कुछ साथियों की मदद से उन सभी को बचाया था। इतना ही नहीं उनकी इस बहादूरी के लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था और साल 2019 में उनकी मृत्यु बो गई थी.

65 लोगों की बचाई थी जान

Jaswant Singh Gill

अक्षय कुमार की फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ एक सर्वाइवल थ्रिलर फिल्म है, जो टीनू सुरेश देसाई द्वारा निर्देशित और पूजा एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है। इस फिल्म की कहानी विपुल के रावल द्वारा लिखी गई है। फिल्म की कहानी पश्चिम बंगाल में साल 1989 नवासी के ‘रानीगंज कोलफील्ड्स’  में हादसे से जुड़ी है। इस हादसे में 65 लोगों की जान खतरे में थी, जिनकी जान बचाने में सरदार जसवन्त सिंह गिल (Jaswant Singh Gill) का भी बड़ा रोल था।

यह भी पढ़ें : Fukrey 3 : क्या इलेक्शन में जीत हासिल कर पाएगी भोली पंजाबन?, चूचे के साथ है कांटो की टक्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *