April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

सोनिया और राहुल की मौजूदगी में Mallikarjun Kharge की हुई ताजपोशी, अध्यक्ष पद संभालने के बाद खुद के लिए बताया भावुक क्षण

0
Mallikarjun Kharge

Congress President Mallikarjun Kharge: कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) आज 26 अक्टूबर बुधवार से कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाला. इस अवसर पर दिल्ली के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में शपथ समारोह रखा गया है. जिसमें कांग्रेस कार्यसमिति के सभी सदस्य समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहे. बता दें कि 17 अक्टूबर को हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को भारी मतों से जीत मिली थी.

अध्यक्ष बनना मेरे लिए भावुक क्षण- मल्लिकार्जुन

Mallikarjun Kharge

ताजपोशी के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने वहां मौजूद सभी लोगों को संबोधन भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि- मेरे लिए यह काफी भावुक क्षण है. एक सामान्य कार्यकर्ता, मजदूर के बेटे को कांग्रेस अध्यक्ष चुन कर सम्मान देने के लिए आप सबका आभार. उन्होंने कहा कि- ब्लॉक अध्यक्ष से शुरू हुई यात्रा को आपने इस मुकाम पर पहुंचाया है. अंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करना हम सबका कर्तव्य है. वहीं, अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गांधी ने उन्हें बधाई दी. इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने खड़गे और सोनिया गांधी जिंदाबाद के नारे लगाए.

कुर्सी संभालने से पहले गांधी जी को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष पद का पदभार संभालने से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) राज घाट पहुंचे. जहां उन्होंने गांधीजी की समाधि पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके बाद खड़गे ने वीर भूमि में राजीव गांधी और शांति वन में जवाहर लाल नेहरू की समाधि पर भी पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. गौरतलब है कि शपथ समारोह से पहले खड़गे ने कल मंगलवार की शाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी.

शपथ समारोह में मौजूद थे ये नेता

मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के शपथ समारोह में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहीं. इसके अलावा कांग्रेस कार्यसमिति के सभी सदस्य, सांसद, कांग्रेस विधायक दल के नेता, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और एआईसीसी के अन्य सभी पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया था. वहीं, इनके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, शशि थरूर और अशोक गहलोत भी इस कार्यक्रम में शामिल थे. बता दें कि इन सभी लोगों को केसी वेणुगोपाल ने निमंत्रण भेजा है.

चुनाव में एकतरफा हासिल हुई थी जीत

Mallikarjun Kharge

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के पक्ष में कुल 7897 वोट पड़े थे. वहीं, उनके प्रतिद्वंदी रहे शशि थरूर (Shashi Tharoor) के पक्ष में महज 1072 वोट ही पड़ सके. अध्यक्ष पद के लिए कुल 68 बूथ केंद्रों पर 9800 कांग्रेस प्रतिनिधियों ने वोटिंग किया था. इस भारी जीत के साथ कांग्रेस के इतिहास में मल्लिकार्जुन दूसरे गैर गांधी राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. बता दें कि इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी परिवार से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- नामांकन के अंतिम दिन बीजेपी ने कुल्लू सदर से काटा Maheshwar Singh का टिकट, नरोत्तम ठाकुर को बनाया अपना प्रत्याशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *