April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर की बात, दोनों के बीच बोइंग डील के अलावा इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

0
Narendra Modi Joe Biden

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार (14 फरवरी) को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से फोन पर बातचीत की. इस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. इसके साथ ही नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच अमेरिका-भारत रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी के महत्व पर चर्चा हुई.

संबंधों को मजबूत करने पर जोर

Narendra Modi Joe Biden

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने बोइंग और अन्य अमेरिकी कंपनियों को भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विस्तार करने और अवसरों का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया. दोनों नेताओं ने हाल ही में वाशिंगटन डीसी में क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर पहल की पहली बैठक का स्वागत किया.

इसके साथ ही अंतरिक्ष, सेमी-कंडक्टर, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर संतोष व्यक्त करते हुए साझेदारी को मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की. वहीं, आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने और अपनी साझा प्राथमिकताओं पर सहयोग का विस्तार करने के लिए क्वाड जैसे समूहों में एक साथ काम करना जारी रखने के लिए प्रतिबद्धता जताई.

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और जो बाइडेन (Joe Biden) की बातचीत में दोनों देशों के आम लोगों के आपसी संबंध को मजबूत करने पर भी जोर दिया गया. दोनों नेता इससे सहमत भी हुए. इसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए दोनों नेताओं ने भारत की ओर से जी-20 की अध्यक्षता के दौरान संपर्क में रहने पर भी सहमति जताई.

220 बोइंग विमान खरीदेगी एअर इंडिया

एअर इंडिया

बता दें कि भारतीय विमान सेवा कंपनी एअर इंडिया जल्द ही अमेरिका से 220 बोइंग विमान खरीदेगी. इस पर 34 अरब रुपये खर्च होंगे. पिछले 17 साल में पहली बार एअर इंडिया विमान खरीदने जा रही है. इससे पहले साल 2005 में 111 विमानों के खरीद का ऑर्डर दिया था.

इसमें 68 विमानों का ऑर्डर बोइंग को और 43 का एयरबस को मिला था. 27 जनवरी 2022 को टाटा ने एअर इंडिया को खरीदा था. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) साल के मध्य जून-जुलाई में अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं. बता दें कि टाटा समूह के स्वामित्व में आने के बाद यह पहला ऑर्डर है.

बाइडेन ने समझौते को बताया ऐतिहासिक

 Joe Biden

वहीं, दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इस समझौते की तारीफ की है. उन्होंने इस करार को ऐतिहासिक बताया है. बाइडेन ने कहा कि- “अमेरिका विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है और करेगा.”

उन्होंने कहा कि- “मुझे आज एअर इंडिया और बोइंग के बीच हुए समझौते और खरीद की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है.” बाइडेन ने कहा कि- “प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के साथ मिलकर वे भारत और अमेरिका के बीच के संबंध को और गहरा करने की उम्मीद कर रहे हैं.”

 

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल ने दूर की बाधा, देश को जल्द ही मिलेगा नया PMO आफिस, लेकिन माननी होगी ये शर्तें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *