April 15, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

41 सीटों पर चुने गए निर्विरोध उम्मीदवार, 15 सीटों पर होंगे चुनाव, आमने सामने होंगे ये नेता!

0
Rajya_sabha_election

Rajya_sabha_election

Rajya Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव को लेकर चर्चा तेज हो गई है। 27 फरवरी को 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं। इसके तहत 41 सीटों पर निर्विरोध चुन लिेये गए हैं। जिसमें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवावा आदि पार्टियों के उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं।

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली?

बता दें कि बीजेपी के हाथ 41 सीटों में से 20 सीटें आई हैं। वहीं कांग्रेस की बात करें तो, कांग्रेस को 6 सीटें मिली है। टीएमसी के खाते में 4, वाईएसआर कांग्रेस को 3, राजद को 2, एनसीपी, शिव सेना, बीआरएस और जदयू को 1-1 सीटें मिली हैं।

Also Read: भाजपा की दाल में क्रिकेटर्स का छौंका, लोकसभा चुनाव 2024 में पंजाब के मैदान पर उतरेंगे ये पूर्व खिलाड़ी

गुजरात से बीजेपी के निर्विरोध उम्मीदवारों की लिस्ट

भाजपा की तरफ से जेपी नड्डा और तीन अन्य उम्मीदवारों को गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित किया गया है। जेपी नड्डा के अलावा, राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए तीन अन्य उम्मीदवारों के नाम हैं – हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, जसवंत सिंह परमार और मयंक नायक के नाम शामिल हैं।

राजस्थान से निर्विरोध उम्मीदवार सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी के चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौड़ मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

ओडिशा से अश्विनी वैष्णव को निर्विरोध निर्वाचित चुना

ओडिशा से राज्यसभा के लिए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, ओडिशा से सीएम नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) के देबाशीष सामंतराय और सुभाशीष खुंटिया को निर्वाचित चुना गया है।

बिहार से इनको मिला राज्यसभा में मौका

बीजेपी और आरजेडी को बिहार की राज्यसभा से दो-दो सीटें मिला हैं। बीजेपी के भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता तथा आरजेडी के मनोज झा और संजय यादव को निर्वाचित उम्मीदवार चुना गया है। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू और कांग्रेस ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है। निर्वाचित उम्मीदवारों में जेडीयू के संजय कुमार झा, कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह के नाम शामिल हैं।

महाराष्ट्र में इन्हें मिला मौका

महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए उम्मीदवारों में बीजेपी से अशोक चव्हाण, मेधा कुलकर्णी और अजित गोपछडे के नाम शामिल हैं। वहीं शिवसेना से उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा, एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से चंद्रकांत हंडोरे के नाम सामने आए हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी के नाम चार सीट

वहीं मध्य प्रदेश राज्यसभा की बात करें तो इसमें बीजेपी को चार तो कांग्रेस को एक सीट मिली है। केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन, वाल्मीकि धाम आश्रम के प्रमुख उमेश नाथ महाराज, किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर और मध्य प्रदेश बीजेपी की महिला शाखा की अध्यक्ष माया नारोलिया शामिल हैं। इसके अलावा कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए कोषाध्यक्ष अशोक सिंह को खड़ा किया है।

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नाम चार सीट

पश्चिम बंगाल में पांच उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। निर्विरोध निर्वाचित उम्मीदवारों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के खाते में चार और भाजपा के हिस्से एक सीट आई है। टीएमसी की तरफ से सुष्मिता देव, सागरिका घोष, ममता ठाकुर और मोहम्मद नदीमुल हक को निर्वाचित चुना गया है। वहीं पांचवीं राज्यसभा सीट पर बीजेपी के समिक भट्टाचार्य ने जीत हासिल की है।

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को चुनाव मैदान में उतारा। वहीं बीजेपी ने हर्ष महाजन को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।

हरियाणा में बीजेपी की जीत पक्की

हरियाणा से बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सुभाष बराला ने राज्यसभा के लिए निर्वाचित चुने गए। खबरों से पता चला है कि हरियाणा से राज्यसभा की एक सीट पर बराला के अलावा अन्य किसी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया ही नहीं था।

 

Also Read: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण बिल को मिली मंजूरी, सीएम बोले- किसी भी बिल से नहीं की गई छेड़छाड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *