April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर जवानों ने एक बड़े नक्सली हमले की साजिश को किया नाकाम, इतना विस्फोटक मिला कि सुन कर आप भी रह जाएंगे दंग

0

10 Naxalites Arrested: छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर (Chhattisgarh Telangana Border) पर जवानों ने एक बड़े नक्सली हमले की साजिश को नाकामयाब करते हुए 10 नक्सलियों (Naxalites Arrested) को गिरफ्तार किया है।

सुत्रों की माने तो नक्सलियों द्वारा इस साल के सबसे बड़े हमले की योजना बनाई जा रही थी जिसे जवानों ने अंजाम देने से पहले ही इसका पर्दाफाश कर दिया। पकड़े गए 10 नक्सलियों के पास इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक पकड़ा गया है कि इससे छत्तीसगढ़ या तेलंगाना में बहुत बड़ा हमला हो सकता था।

माओवादी लीडरों के पास ले जाया जा रहा था विस्फोटक

खबरों के अनुसार इनके पास से ट्रैक्टर भरकर विस्फोटक बरामद हुआ है। बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक भरकर बड़े माओवादी लीडरों के पास ले जाया जा रहा था। यह भी सामने आया है कि इस विस्फोटक का इस्तेमाल छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) या फिर तेलंगाना (Telangana) में हमले के लिए होना था। यह कार्यवाही तेलंगाना स्थित भद्रादी कोत्तागुड़म पुलिस ने की, पकड़े गए नक्सलियों (Naxalites Arrested) में पांच बीजापुर के रहने वाले हैं।

भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

Naxalites Arrested

तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस को ये सूचना मिली थी कि नक्सली संगठन के सदस्य भारी मात्रा में विस्फोटक लेकर मुलाकानापल्ली और दुमुगुडेम मंडल के एक ठिकाने पर मौजूद हैं। इसके आधार पर भद्रादी कोत्तागुड़म पुलिस ने दुमुगुडेम पुलिस और CRPF की 141वीं बटालियन के जवानों की एक टीम बनाई।

इसके बाद जवानों ने इलाके के गांवों और उससे लगे जंगल में सर्चिंग अभियान चलाया। इसमें गांव के ही नजदीक 10 संदिग्धों (Naxalites Arrested) को पकड़ लिया गया। उनकी निशानदेही पर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है।

लगभग 500 डेटोनेटर और 90 बंडल कार्डेक्स वायर बरामद

Naxalites Arrested

पुलिस ने बताया कि बरामद सामान में एक ट्रैक्टर, एक बोलेरो वाहन समेत दो बाइक शामिल है। इन वाहनों की तलाशी लेने पर एक ट्रैक्टर भरकर विस्फोटक मिला है। इसमें करीब 90 बंडल कार्डेक्स वायर, 500 डेटोनेटर समेत अन्य विस्फोटक सामान बरामद हुआ। जिसके बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ में पता चला कि इनमें से पांच आरोपी नक्सली तेलंगाना और पांच छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के पामेड़ इलाके के रहने वाले हैं। सभी आरोपी पिछले कई सालों से माओवादी संगठन के लिए काम कर रहे थे।

जल्द तोड़ेगें सप्लाई चेन-पुलिस

गिरफ्तार नक्सलियों (Naxalites Arrested) ने पुलिस को बताया कि ये सारा बारूद बड़े माओवादी लीडरों ने मंगवाया था। उन्हीं के पास लेकर जा रहे थे। इसका उपयोग किसी हमले के लिए किया जाना था। भद्रादी कोत्तागुड़म पुलिस ने बताया कि, इन सभी से पूछताछ में कई खुलासे भी हुए हैं।

इनके पास से बरामद किए गए बारूद की कीमत लाखों में है। हालांकि, माओवादी ये विस्फोटक सामान कहां से लेकर आ रहे थे पुलिस ने इसका खुलासा नहीं किया है। असफरों ने कहा कि, जल्द ही माओवादियों के इस सप्लाई चेन को भी तोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें : इस मामले में बढ़ सकती है अरविंद केजरीवाल और सजय सिंह की मुश्किलें, कोर्ट ने फिर जारी किया समन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *