April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

मौसम ने दिया DELHI-NCR वालों को दिवाली का गिफ्ट, बारिश ने दी प्रदूषण से राहत

0
DELHI BARISH

DELHI BARISH

Delhi Pollution: दिवाली से पहले मौसम ने दिल्ली-NCR वालों को बड़ा गिफ्ट दिया है। राजधानी समेत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में रातभर बारिश हुई है।

बारिश से Pollution से भी बड़ी राहत मिली है. दिल्ली के कई इलाकों में AQI का स्तर 400 से गिरकर 100 हो गया है। मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम), रोहतक (हरियाणा) के अलग-अलग इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया था।

दिल्ली-नोएडा के कई इलाकों में रातभर झमाझम बारिश हुई. ंमौसम में बदलाव होने से तापमान गिरावट दर्ज की गई है। साथ ही. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के बवाना, कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश हुई।

BARISH
BARISH

IMD ने कहा कि बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर समेत एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई. इसके साथ ही हरियाणा के रोहतक, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली के आसपास के इलाकों में भी बारिश होने के आसार है। इससे प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना है।
मौसम विभाग ने बताया कि गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, खरखौदा, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी, बावल में बूंदाबांदी हुई है। वहीं राजस्थान के भिवाड़ी में भी बारिश की संभावना है और कहा कि शुक्रवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 24 घंटे का औसत AQI 437 रहा, जो “गंभीर” श्रेणी में आता है।

वहीं आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती ने कहा कि “दिल्ली में बारिश हो रही है, यह कृत्रिम बारिश नहीं है, लेकिन भगवान ने बारिश भेज दी है. भगवान हमेशा अरविंदजी और आम आदमी पार्टी के साथ हैं”।

X TWEET
X TWEET

दिल्ली-एनसीआर इन दिनों प्रदूषण की मार झेल रहा है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने आर्टिफिशियल बारिश कराने की तैयारी भी कर ली है. दिल्ली में 20 और और 21 नवंबर के आसपास कृत्रिम बारिश कराई जाएगी। लेकिन इससे पहले सरकार ने पायलट स्टडी कराने का फैसला किया है, जिसमें करोड़ो रुपये खर्च होंगे। सरकारी अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कृत्रिम बारिश की लागत वहन करने का फैसला किया है। वहीं, मुख्य सचिव को आज सुप्रीम कोर्ट के समक्ष सरकार के विचार पेश करने का निर्देश दिया है।

ALSO READ: दूसरी बार भी पेश नहीं हुए तो क्या गिरफ्तार होंगे केजरीवाल ? ED का क्या है प्लान B

अधिकारियों ने बताया कि अगर केंद्र फैसले का समर्थन करता है, तो दिल्ली सरकार 20 नवंबर तक शहर में कृत्रिम बारिश के पहले चरण की व्यवस्था कर सकती है। मुख्य सचिव को सुप्रीम कोर्ट को सूचित करने का निर्देश दिया गया है कि दिल्ली सरकार आईआईटी-कानपुर टीम की सलाह के आधार पर कृत्रिम बारिश के चरण 1 और चरण 2 की लागत (कुल 13 करोड़ रुपये) वहन करने के लिए सहमत हो गई है।

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईआईटी-कानपुर टीम से मुलाकात के बाद कहा था कि “अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए क्लाउड सीडिंग तकनीक के जरिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही है”।

ALSO READ: मध्य-प्रदेश की AAP प्रत्याशी के पति पर दर्ज हुआ अपहरण का केस…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *