March 1, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

वाराणसी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दिखेगी काशी की सांस्कृतिक झलक, शिव के डमरू और त्रिशूल की छवि

0
Varanasi International Cricket Stadium

Varanasi International Cricket Stadium : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) 23 सितम्बर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौर पर जाने वाले हैं. इस दौरान वह प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात देते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे. जिला प्रशाशन ने मंगलवार को स्टेडियम का डिजाईन जारी किया है. काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के शहर में बनने जा रहा यह स्टेडियम पूरी तरह से शिवमय रहेगा. इस स्टेडियम में त्रिशूल और बेलपत्र के लावा काशी के गंगा घाट की भी छवि देखने को मिलेगी.

स्टेडियम में दिखेगी काशी घाट की झलक

Varanasi International Cricket Stadium

ख़बरों की माने तो, स्टेडियम की छत को अर्धचंद्राकार रूप में तैयार किया जायेगा. वही यहाँ लगने वाले फ्लड लाइट्स त्रिशूल (Trishul) के आकार के होंगे. इस क्रिकेट स्टेडियम में भगवान शिव के डमरू (Damru) का स्वरुप दिखेगा। वहीं इसके प्रवेश द्वार का डिजाइज बेलपत्र (Belpatra) के जैसा होगा. फैंस के मजे को दोगुना करने के लिए स्टेडियम में बैठने वाली जगह को गंगा घाट (Ganga Ghat) की तरह बनाया जाएगा. यानी कि स्टेडियम में आने वाले दर्शकों को काशी की संस्कृति की पूरी झलक देखने को मिलेगी.

30 हजार दर्शकों के बैठने की रहेगी जगह

Varanasi International Cricket Stadium

स्टेडियम के लिए वाराणसी के गंजारी में पहले ही 30.6 एकड़ भूमि आवंटित कर दी गई है. 30 हजार दर्शकों की क्षमता वाली इस स्टेडियम में सात पिच होगी. इसके अलावा यहाँ प्रैक्टिस नेट, खेल मैदान, लाउंज़, कमेंटेटर बॉक्स, प्रेस गैलरी और मुख्य मैदान के बाहर एक अतिरिक्त छोटा ग्राउंड और पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी. 325 करोड़ रूपये के लागत वाली इस स्टेडियम के बनने से स्थानीय व्यापारियों और लोगों को काफी रोजगार मिलेगी.

शिलान्यास के समय यह दिग्गज भी रहेंगे मौजुद

Varanasi International Cricket Stadium

स्टेडियम के शिलान्यास के समय पीएम मोदी के साथ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), रवि शास्त्री (Ravi Shastri) जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा इस कार्यक्रम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह भी आएंगे. वही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के भी इसमें शामिल होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की नयी जर्सी हुई लॉन्च, कुछ बदलाव के साथ लग रहा आकर्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *